ब्लॉग कैसे बनाएं और पैसे कैसे कमाएं

अपना ब्लॉग शुरू करना बहुत आसान है। आप इस आर्टिकल में दिए गए स्टेप्स का इस्तेमाल करके कुछ ही मिनटों में अपना ब्लॉग बना सकते हैं। जानिए कैसे।
start blog

क्या आप अपना खुद का ब्लॉग शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं? यह वाकई बहुत अच्छा फैसला है!

हालाँकि आप पार्ट टाइम ब्लॉगिंग कर सकते हैं, भारत, अमेरिका और मेरे सहित अन्य देशों में हजारों ब्लॉगर छह-आंकड़ा आय अर्जित कर रहे हैं।

इस पोस्ट में, मैं यह बताने जा रहा हूं कि आप बिना ज्यादा मेहनत के ब्लॉग कैसे बनाये। ब्लॉग शुरू करने के लिए ज्यादा निवेश नहीं है।

आप हजारों अन्य ब्लॉगर्स की तरह और बेशक मेरी तरह पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

start blog

ब्लॉग चलाने के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप न केवल इससे अच्छी कमाई करते हैं बल्कि ब्लॉगिंग के साथ कई अन्य चीजें भी आती हैं।

मेरा नाम प्रीतम नागराले है। मैं एक शीर्ष भारतीय ब्लॉगर हूँ (आप प्रसिद्ध ???? कह सकते हैं)। मैंने 2009 में अपना पहला ब्लॉग शुरू किया था।

मैंने व्यक्तिगत रूप से रुचि ली और दो महान कारणों से ब्लॉगिंग शुरू की।

  1. मेरी इच्छा थी कि मैं ऑनलाइन और लोगों की मदद करूं
  2. बेशक इसके साथ कुछ राजस्व उत्पन्न करने के लिए।

अपना खुद का ब्लॉग शुरू करने के और भी कई अच्छे कारण हैं, उदाहरण के लिए-

  1. ब्लॉग्गिंग आपके अंदर छिपे लेखक को बाहर लाता है और आपको एक बेहतर विचारक बनाता है।
  2. आप टिप्पणियों और प्रतिक्रिया, सोशल मीडिया इंटरैक्शन और ईमेल के माध्यम से हजारों नए पाठकों और followers को जानते हैं।
  3. आप अपने ब्लॉग के माध्यम से अन्य नए ब्लॉगर्स को प्रेरित करते हैं और उनकी मदद करते हैं।
  4. आप अपने खुद के उत्पादों या सेवाओं को अपने ब्लॉग के माध्यम से बेच सकते हैं।
  5. आपको तुरंत प्रसिद्धि और अधिक आत्मविश्वास मिलता है।

कोई भी कारण हो, मैं यह कहना चाहता हूं कि एक ब्लॉग कई अलग-अलग लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक बहुत शक्तिशाली साधन हो सकता है।

इतने सारे अन्य लाभों के साथ, आपको बहुत कम निवेश में ब्लॉग बनाने का मौका मिलता है। इसलिए क्यों न आज ही अपना ब्लॉग बना लिया जाए?

आप इस शानदार अवसर को नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते।

मैं अपना ही उदाहरण लूंगा। मैंने 2009 में अपना ब्लॉग लॉन्च किया। शुरुआत में लगभग 2 साल तक मैं अपने ब्लॉग के साथ कुछ खास नहीं कर पाया लेकिन उस दौरान मैंने ब्लॉगिंग के बारे में बहुत कुछ सीखा।

2 साल बाद मैंने दो नए ब्लॉग SureJob.in और MoneyConnexion.com लॉन्च किए।

अगले कुछ वर्षों तक, मैंने अकेले ही इन दो ब्लॉगों पर ध्यान केंद्रित किया और केवल 5 वर्षों में मैं $1 मिलियन से अधिक कमा पाया।

मैंने उस पैसे से दो नए अपार्टमेंट खरीदे और पिछले साल मैंने एक बिल्कुल नई BMW 520d लक्ज़री लाइन खरीदी। इसके अलावा, मुझे अक्सर अपने पूरे परिवार के साथ साल में कम से कम दो बार दुनिया भर की विदेशी जगहों की यात्रा करने का मौका मिलता है।

मैं ब्लॉगिंग के कारण ही इस तरह की भव्य जीवन शैली का खर्च उठा पा रहा हूँ। (सच कहूं तो मैं 2 से ज्यादा ब्लॉग चलाता हूं।)

सफलता हासिल करने के बाद मैं अन्य ब्लॉगर्स की मदद करना चाहूंगा जो ब्लॉगिंग सीखने में रुचि रखते हैं।

तो चलिए शुरू करते है!

फ्री ब्लॉग Vs. सेल्फ होस्टेड पेड ब्लॉग

ब्लॉग बनाने के दो तरीके हैं- पहला एक मुफ़्त है और दूसरा एक डोमेन नाम और होस्टिंग के लिए $40 (रु. 3000) का भुगतान करना है।

यदि आप मुफ्त में एक ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं तो Blogger.com, Wix.com, WordPress.com आदि के साथ जायें, लेकिन यदि आप इनमें से किसी भी ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के साथ एक मुफ्त ब्लॉग बना रहे हैं, तो इसमें कई गंभीर सीमाएँ हैं।

आपको समझने में मदद करने के लिए मैं आपको छह ठोस कारण बता रहा हूं कि आपको मुफ्त ब्लॉग क्यों नहीं बनाना चाहिए।

  1. यदि आप एक मुफ्त ब्लॉग के लिए जा रहे हैं तो आपके ब्लॉग का डोमेन नाम कुछ इस तरह दिखाई देगा जैसे YourBlogName.blogspot.com या YourBlogName.wix.com जो भुगतान ब्लॉग की तुलना में पढ़ने के लिए बहुत लंबा है जो बहुत छोटा है और YourBlogName.com पढ़ता है .
  2. इन प्लेटफॉर्म्स पर अपना ब्लॉग डिजाइन करते समय आपको गंभीर चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।
  3. Monetization आपके राजस्व पर प्रतिकूल प्रभाव डालने में बहुत मुश्किल हो सकता है।
  4. यदि भविष्य में, आप अपने ब्लॉग को मुफ़्त से सशुल्क प्लेटफ़ॉर्म पर स्थानांतरित करने की योजना बना रहे हैं, तो पूरी प्रक्रिया कठिन होगी और स्थानांतरित करते समय आप कुछ ट्रैफ़िक और राजस्व खो सकते हैं।
  5. आपके Followers, पाठक, विज्ञापनदाता और ग्राहक अब आपको गंभीरता से नहीं लेंगे।
  6. अंत में, आप अपनी वेबसाइट Contentके पूर्ण नियंत्रण में नहीं हैं क्योंकि सब कुछ आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे मुफ्त सीएमएस (Content प्रबंधन प्रणाली) के हाथों में है। अगर उन्हें आपके ब्लॉग के बारे में कुछ भी पसंद नहीं है, तो वे आपके ब्लॉग को निलंबित कर सकते हैं और आप कुछ नहीं कर पाएंगे।

मुझे उम्मीद है कि ऊपर बताए गए 6 कारण आपको फ्री ब्लॉग न बनाने के लिए राजी करने के लिए काफी हैं।

और यदि आप किसी भी वेब होस्टिंग कंपनी के साथ एक स्व-होस्टेड ब्लॉग खरीदना चाहते हैं, तो आपको $100 या इससे भी अधिक का भुगतान करना होगा।

लेकिन इस ब्लॉग पोस्ट में, मैं आपको बताऊंगा कि कैसे आप $50 से कम में सभी सुविधाओं के साथ एक सेल्फ होस्टेड ब्लॉग प्राप्त कर सकते हैं। आपको इस विशेष डोमेन के साथ एक मुफ़्त डोमेन और मुफ़्त एसएसएल प्रमाणपत्र भी मिलेगा।

अपना पहला ब्लॉग कैसे बनाये?

अब आप अपना खुद का ब्लॉग लॉन्च कर सकते हैं – एक डोमेन नाम बुक करने से लेकर इसे केवल $60 (भारत में 4000/- रुपये) में होस्ट करने तक।

आप केवल 6 सरल चरणों में एक ब्लॉग स्थापित कर सकते हैं और इन चरणों को पूरा करने और अपना पहला ब्लॉग शुरू करने में 30 मिनट से अधिक नहीं लगते हैं।

  • चरण 1: एक सही सीएमएस (ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म) चुनना
  • चरण 2: एक उपयुक्त डोमेन नाम का चयन करना
  • चरण 3: सर्वश्रेष्ठ होस्टिंग प्रदाता का चयन करना
  • चरण 4: ब्लॉग की स्थापना
  • चरण 5: अपना ब्लॉग डिजाइन करना
  • चरण 6: कमाई शुरू करें

एक स्पष्ट तस्वीर और त्वरित सहायता प्राप्त करने के लिए आप यह वीडियो भी देख सकते हैं और चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका का पालन कर सकते हैं।

आइए इनमें से प्रत्येक चरण की गहराई से पड़ताल करें।

चरण 1: एक सही सीएमएस चुनना

CMS या कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम मुख्य रूप से Blogspot, WordPress, Drupal, Joomla, Wix, TypePad आदि की तरह एक ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म या सॉफ्टवेयर सूट है जहाँ आप अपनी सभी फाइलों को एक साथ रखेंगे।

बाजार में विभिन्न ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं लेकिन हम एक और एकमात्र प्लेटफॉर्म के साथ जाएंगे जो कि वर्डप्रेस (WordPress.org) है। मैंने वर्डप्रेस के साथ जाने के कुछ अच्छे कारणों को नीचे सूचीबद्ध किया है।

  1. यह मुफ़्त है।
  2. आप इससे बहुत आसानी से ब्लॉग डिजाइन कर सकते हैं क्योंकि इसका डैशबोर्ड बहुत ही यूजर फ्रेंडली और उपयोग में आसान है।
  3. 1,00,000+ मुफ्त और सशुल्क थीम की मदद से, वर्डप्रेस वेब मालिकों को किसी भी प्रकार की वेबसाइट डिजाइन करने की इतनी शक्ति और लचीलापन देता है।
  4. आज की तारीख तक वर्डप्रेस आपके ब्लॉग को तेजी से और कुशलता से चलाने के लिए 70,000 से अधिक मुफ्त प्लगइन प्रदान करता है।
  5. अंत में, एक बड़ा वर्डप्रेस समुदाय ऑनलाइन मौजूद है जो ब्लॉगर्स को किसी भी चीज़ के लिए मदद करने को तैयार है, जैसे कि उन्हें ब्लॉग सेट करना, थीम चुनना, प्लगइन्स जोड़ना आदि। आप उनके वर्डप्रेस समुदाय में शामिल हो सकते हैं

दुनिया में 97% से ज्यादा ब्लॉग वर्डप्रेस पर चल रहे हैं। यहां तक कि मैं अपने सभी ब्लॉगों के लिए वर्डप्रेस का उपयोग करता हूं, जिसमें इस ब्लॉग श्योरजॉब भी शामिल है।

इसलिए मैं आपको सलाह दूंगा कि आप केवल वर्डप्रेस सीएमएस का उपयोग करके अपनी वेबसाइट या ब्लॉग बनाएं।

चरण 2: एक उपयुक्त डोमेन नाम का चयन करना

चरण 2 सबसे महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि एक डोमेन नाम आपके ब्लॉग के Niche का प्रतिनिधित्व करता है। इसलिए आपको सही डोमेन नाम चुनना होगा जो आपके ब्लॉग के Niche को दर्शाता हो।

जैसा कि नाम से ही पता चलता है, मेरा ब्लॉग “SureJob.in” नौकरियों और करियर के अवसरों के बारे में है। मैं अपने Niche और पाठकों को ध्यान में रखते हुए इस विशेष नाम के साथ गया था। आपको भी कुछ ऐसा ही करना है।

अगर आप फुटबॉल या क्रिकेट पर ब्लॉग शुरू करने की सोच रहे हैं तो CricketingWorld.in या SoccerFan.com जैसे नाम चुनें।

यदि आप बिल्लियों और कुत्तों से प्यार करते हैं तो CatsNDogs.com या PetsWorld.com जैसी किसी चीज़ के साथ जाएं।

मुझे विश्वास है कि अब आप मेरी बात समझ गए होंगे। आप समझ गए, मैं क्या कहना चाह रहा हूँ!

निम्नलिखित कुछ टिप्स हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए।

#1 आपके डोमेन नाम को आपके ब्लॉग के कारण को बारीकी से प्रतिबिंबित करना चाहिए। डोमेन चुनने से पहले उपरोक्त वीडियो देखें।

#2 नाम याद रखने और उच्चारण करने में आसान होना चाहिए।

#3 हमेशा .com एक्सटेंशन के साथ जाएं। आप .com के साथ पूरी दुनिया को लक्षित कर सकते हैं। यदि आप अपने इच्छित डोमेन के लिए .com प्राप्त करने में असमर्थ हैं, तो बेझिझक अन्य एक्सटेंशन जैसे .in, .org, .net, .info, .co आदि चुनें।

#4 यदि आपका लक्षित देश भारत है तो आप .इन एक्सटेंशन के साथ जा सकते हैं।

# 5 किसी डोमेन में नंबर और डैश का उपयोग न करें।

सबसे उपयुक्त डोमेन नामों में से एक को अंतिम रूप दें।

चरण 3: सर्वश्रेष्ठ होस्टिंग प्रदाता का चयन करना

वर्डप्रेस सीएमएस सिर्फ एक सॉफ्टवेयर किट है जो ब्लॉगर्स को एक फोल्डर में सभी आवश्यक फाइलों को एक साथ रखकर ब्लॉग बनाने में मदद करता है।

आपने अपनी सभी फाइलें एक साथ रख दी हैं लेकिन आप उन्हें कहां होस्ट करने जा रहे हैं?

यही वह जगह है जहां एक होस्टिंग प्रदाता काम आता है?

एक होस्टिंग प्रदाता आपके ब्लॉग की सभी Content जैसे टेक्स्ट फाइल, सीएसएस फाइल, इमेज, वीडियो आदि को एक जगह पर रखता है और इसे पूरी दुनिया के लिए सुलभ बनाता है।

इसलिए आपको अपने डोमेन नाम को होस्ट करने और इसे बाकी दुनिया के लिए उपलब्ध कराने के लिए एक अच्छे होस्टिंग प्रदाता की आवश्यकता है।

हालाँकि, सबसे अच्छा होस्टिंग प्रदाता कौन सा है जिसे आप चुनने जा रहे हैं?

पिछले 12 वर्षों में मैंने 50 मिलियन से अधिक ब्लॉग बनाए हैं और 20 से अधिक होस्टिंग कंपनियों का उपयोग किया है। मेरे अनुभव में Bluehost और Hostinger शुरुआती लोगों के लिए सबसे विश्वसनीय होस्टिंग प्रदाता हैं।

WordPress.org और कुछ अन्य प्रसिद्ध ब्लॉगर भी Bluehost को अपनी पहली पसंद के रूप में सुझाते हैं।

इन दोनों होस्टिंग प्रदाताओं के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक जो मुझे पसंद है, वह है उनका ग्राहक समर्थन। आप उनके साथ 24×7 ऑनलाइन चैट कर सकते हैं और ज्यादातर समय वे किसी भी तकनीकी समस्या को केवल 4 – 5 मिनट में हल कर देते हैं।

चरण 4: वर्डप्रेस ब्लॉग की स्थापना

मेरे पास मेरे SureJob के लिए Bluehost और Hostinger की प्रमुख सदस्यता है।

यदि आप 1 वेबसाइट के लिए एक योजना खरीद रहे हैं तो आप मात्र 59 रुपये प्रति माह के लिए होस्टिंगर वेब होस्टिंग खरीद सकते हैं और यदि आप अधिक ब्लॉग बनाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको केवल 115 रुपये प्रति माह का भुगतान करने की आवश्यकता है।

आप इस विशेष लिंक का उपयोग करके होस्टिंगर वेब होस्टिंग खरीद सकते हैं। अतिरिक्त 10% छूट पाने के लिए आप मेरे विशेष कूपन PRITAMNAGRALE का उपयोग कर सकते हैं।

ब्लूहोस्ट वेब होस्टिंग की कीमत सिर्फ $2.95 प्रति माह होगी लेकिन यह बहुत सारी सुविधाएँ प्रदान करती है। आप इस विशेष लिंक के माध्यम से ब्लूहोस्ट वेब होस्टिंग खरीद सकते हैं

एक नया ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको जो कदम उठाने होंगे, वे होस्टिंगर के साथ-साथ ब्लूहोस्ट के लिए भी समान हैं। लेकिन यहाँ मैं एक उदाहरण के रूप में Bluehost को लेने जा रहा हूँ।

वैसे ये दोनों कंपनियां आपको एक डोमेन फ्री में देती हैं।

तो आप आगे बढ़ सकते हैं और अपना पहला ब्लॉग बना सकते हैं।

नए ब्लॉगर्स को चीजों को स्पष्ट और सरल बनाने के लिए मैं इमेज में पॉइंटर्स का उपयोग करके समझा रहा हूं।

  1. यहाँ Bluehost पर जाएँ।
  2. “Get Started” नाम के हरे रंग के बटन पर क्लिक करें।
setup blog
  1. क्लिक करने के बाद, आपको होस्टिंग प्लान के पेज पर ले जाया जाएगा। ब्लूहोस्ट चार प्लान प्रदान करता है, वे बेसिक, प्लस, चॉइस प्लस, प्रो हैं। अगर आप सिर्फ एक ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं तो बेसिक प्लान के साथ जाएं।
  2. यदि आपकी योजना भविष्य में और नए ब्लॉग लॉन्च करने की है तो आप प्लस प्लान खरीद सकते हैं। प्लस प्लान के साथ आप भविष्य में एक ही होस्टिंग के साथ बिना कुछ अतिरिक्त भुगतान किए कई ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।
hosting plans

सुविधाओं के माध्यम से जाओ और “चयन करें” बटन पर क्लिक करें।

5. अगले पेज में आपको अपना फ्री डोमेन ऐड करना है। आप वापस जा सकते हैं और चरण संख्या पढ़ सकते हैं। 2 सही डोमेन नाम चुनने के लिए। अपना डोमेन नाम दर्ज करें और ‘अगला' बटन पर क्लिक करें।

यदि आप कुछ और समय करना चाहते हैं तो बस “मैं अपना डोमेन बाद में बनाऊँगा” पर क्लिक करें।

तब तक, Bluehost आपके ब्लॉग को एक अस्थायी डोमेन पर सेट करने जा रहा है। जिस क्षण आप अपने डोमेन को अंतिम रूप देंगे, वह आपके ब्लॉग में जुड़ जाएगा। यह डोमेन नाम मैंने चुना है।

create domain

6. अगले पेज में, आपको अपने खाते की सभी जानकारी देनी होगी। अपना नाम, पता और अन्य जानकारी दें। 12 महीने के लिए ‘अकाउंट प्लान' में जाएं। आपको फ्री डोमेन के साथ फ्री एसएसएल भी मिलता है। एसएसएल आपके ब्लॉग को https बनाता है। Google खोज ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए यह सुविधा वास्तव में अच्छी है।

account information

आपको डोमेन गोपनीयता, साइटलॉक सुरक्षा और कोडगार्ड बेसिक की आवश्यकता नहीं है। आप ‘पैकेज एक्स्ट्रा' में सभी 3 एक्स्ट्रा को अनचेक कर सकते हैं।

hosting extra

आपके द्वारा सभी अतिरिक्त चीज़ों को निकालने के बाद आपकी कुल कीमत $60 हो जाएगी।

final price

7. इसके बाद आपको अपनी पेमेंट डिटेल्स डालनी होगी। आप या तो क्रेडिट कार्ड या पेपैल के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं (अधिक भुगतान विकल्प उपलब्ध हैं)। फिर ब्लूहोस्ट टर्म्स बॉक्स को चेक करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।

payment details

8. सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद, आपको ब्लूहोस्ट की ओर से एक सफलता संदेश प्राप्त होगा। फिर आप ‘क्रिएट अकाउंट' पर क्लिक कर सकते हैं।

account success

9. अगले पेज पर आपको ब्लूहोस्ट अकाउंट के लिए अपना पासवर्ड बनाना होगा। जैसा कि नीचे सुझाव दिया गया है, एक बहुत ही मजबूत पासवर्ड बनाएं।

account password

10. अगले पेज पर आप नीचे दिखाई गई लॉगिन स्क्रीन पर आ जाएंगे। ‘लॉगिन पर जाएं' पर क्लिक करें।

login bluehost account

11. अब आप अपने ब्लूहोस्ट खाते में उस पासवर्ड से लॉगिन कर सकते हैं जो आपने अभी बनाया था। अपना पासवर्ड दर्ज करें और ‘लॉगिन' बटन पर क्लिक करें।

blog account

12. अगले पेज पर आपको अपना ब्लॉग सेटअप करना है। अपने ब्लॉग का नाम और एक टैगलाइन जोड़ें। ‘क्या आप एक ब्लॉग चाहते हैं?' सक्षम करें। ‘डिस्प्ले ब्लॉगपोस्ट ऑन' विकल्प के लिए ‘माय होम पेज' चुनें। फिर ‘जारी रखें' बटन पर क्लिक करें।

setup blog

13. अगला पेज आपसे पूछेगा “हमें अपने बारे में कुछ और बताएं”। आप या तो चुन सकते हैं कि आपको क्या पसंद है या आप नीचे इस छवि को देख सकते हैं।

फिर “थीम चयन जारी रखें” पर क्लिक करें।

blogging goal

14. अगले पेज पर आप अपनी पसंद की कोई भी थीम चुन सकते हैं। ये थीम फ्री हैं। यदि आप किसी विशेष विषय को पसंद नहीं करते हैं तो आप सभी इस चरण को छोड़ सकते हैं। यदि आप अपने ब्लॉग के लिए कोई एक थीम नहीं चुनते हैं, तो यह स्वचालित रूप से नवीनतम वर्डप्रेस थीम स्थापित कर देगा।

blog themes

15. अगले पेज पर, आपका ब्लॉग एक अस्थायी डोमेन पर सेट हो जाएगा जैसा कि नीचे फोटो में दिखाया गया है। अगले 2-3 घंटों में आपका वास्तविक डोमेन आपकी होस्टिंग में एकीकृत हो जाएगा। ब्लूहोस्ट कुछ सेटिंग्स की अनुशंसा करेगा, आप उनमें से किसी को भी चुन सकते हैं। इसके बाद नीले रंग के ‘वर्डप्रेस' बटन पर क्लिक करें।

final website settings

16. फिर आपको अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल में ले जाया जाएगा। जैसा कि नीचे दिखाया गया है, आपको वर्डप्रेस डैशबोर्ड तक पहुंच प्रदान की जाएगी।

WordPress dashboard

अब आपको अपने ब्लॉग को मास्टरपीस में बदलने के लिए सभी शक्तिशाली लेकिन उपयोग में आसान वर्डप्रेस सुविधाओं का उपयोग करना होगा।

(आप अपने ब्लॉग में /wp-admin जोड़कर अपने खाते में प्रवेश कर सकते हैं और फिर अपने ईमेल और पासवर्ड का उपयोग करके प्रवेश कर सकते हैं। उदाहरण के लिए yourdomain.com/wp-admin)

चरण 5: अपना ब्लॉग डिजाइन करना

अपना पहला ब्लॉग बनाने के बाद आपके द्वारा किए जाने वाले कुछ सबसे महत्वपूर्ण कार्य निम्नलिखित हैं।

1. एक नया उपयोगकर्ता बनाएँ

आपने पहले ही एक व्यवस्थापक खाता बना लिया है। एक व्यवस्थापक के रूप में, आपको अपने ब्लॉग में कोई भी परिवर्तन करने की अनुमति है। आप किसी भी थीम, प्लगइन्स को स्थापित करने, पोस्ट बनाने, पेज, श्रेणियां और उपयोगकर्ता और कई अन्य चीजें जैसे बदलाव कर सकते हैं।

आपका व्यवस्थापक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड बहुत मजबूत होना चाहिए। स्पैमर और हैकर आपकी वेबसाइट को मैलवेयर से हैक कर सकते हैं यदि वे आपके व्यवस्थापक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड को सीखने में सफल होते हैं।

ऐसा होने से बचने के लिए आपको कुछ कदम उठाने होंगे।

अपने व्यवस्थापक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड को बहुत मजबूत बनाएं।

अपने व्यवस्थापक खाते का उपयोग करके कोई भी पोस्ट या पृष्ठ प्रकाशित न करें और व्यवस्थापक खाते के माध्यम से टिप्पणियों को स्वीकृत या लिखें भी नहीं।

आप एक संपादक खाते के माध्यम से अपने ब्लॉग पर पोस्ट, पेज प्रकाशित कर सकते हैं और टिप्पणियों को मॉडरेट कर सकते हैं।

एक संपादक खाता बनाने के लिए बहुत आसानी से आप उपयोगकर्ताओं पर क्लिक कर सकते हैं जैसा कि ऊपर की छवि में दिखाया गया है।

  • उपयोगकर्ता क्लिक करें -> नया जोड़ें
  • एक नए उपयोगकर्ता का उपयोगकर्ता नाम, ईमेल, पहला नाम और अंतिम नाम दर्ज करें।
  • वर्डप्रेस एक बहुत ही मजबूत पासवर्ड का सुझाव देगा। अपना पासवर्ड देखने के लिए ‘पासवर्ड दिखाएं' बटन पर क्लिक करें। आप इस पासवर्ड को कॉपी कर सकते हैं और इसे कहीं नोट कर सकते हैं।
  • ड्रॉप डाउन सूची मेनू से भूमिका को ‘संपादक' के रूप में चुनें।
  • नया उपयोगकर्ता जोड़ें पर क्लिक करें।

अब यदि आप किसी संपादक खाते से कोई पोस्ट या पृष्ठ प्रकाशित करना चाहते हैं, तो आप शीर्ष दाईं ओर दिए गए विकल्प से लॉगआउट कर सकते हैं और संपादक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ फिर से लॉगिन कर सकते हैं।

आपके ब्लॉग का लॉगिन URL yourblogname.com/wp-admin होगा।

2. अपना ब्लॉग शुरू करने के बाद एक थीम स्थापित करें

जब आप ब्लॉग बनाने के लिए वर्डप्रेस इंस्टॉल कर रहे हैं, तो वर्डप्रेस स्वचालित रूप से आपके ब्लॉग में एक डिफ़ॉल्ट थीम इंस्टॉल करता है।

एक विशेष विषय किसी भी ब्लॉग का सबसे अभिन्न अंग होता है। यह आपके नए ब्लॉग के रूप, डिजाइन, शैली और लेआउट को परिभाषित करता है।

वर्डप्रेस ब्लॉगर्स के लिए हजारों फ्री और पेड थीम उपलब्ध हैं।

यदि आप अपने ब्लॉग में एक मुफ्त थीम इंस्टॉल करना चाहते हैं, तो अपने माउस को ‘सूरत' पर ले जाएं और थीम पर क्लिक करें (ऊपर डैशबोर्ड छवि देखें)।

‘नया जोड़ें' बटन पर क्लिक करें और आपको हजारों मुफ्त थीम दी जाएंगी। आप फीचर्ड थीम, लोकप्रिय थीम, नवीनतम थीम और ऐसे अन्य विकल्प भी पा सकते हैं।

अधिक थीम सीखने के लिए आप ‘फ़ीचर फ़िल्टर' विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।

उनके विवरणों की जांच करें और प्रत्येक विषय का पूर्वावलोकन करें और एक विशेष विषय को स्थापित करें जो आपको सबसे अधिक पसंद आया।

अगर आपका बजट ज्यादा है तो आप ThemeForest पर हजारों पेड थीम पा सकते हैं।

आप अपने विषयों के साथ प्रयोग कर सकते हैं और अपने ब्लॉग के लिए एक बढ़िया डिज़ाइन चुन सकते हैं।

3. महत्वपूर्ण प्लगइन्स स्थापित करें

वर्डप्रेस प्लगइन्स बिल्कुल ऐसे ऐप्स की तरह हैं जो आपको अपने ब्लॉग में और अधिक नई सुविधाओं को शामिल करने और इसे तेज और कुशलता से चलाने की अनुमति देते हैं। यदि आप एक ब्लॉग शुरू कर रहे हैं तो आपको कुछ सबसे महत्वपूर्ण प्लगइन्स इंस्टॉल करने होंगे।

प्लगइन्स इंस्टॉल करने के लिए ‘प्लगइन्स' (छवि में दिखाया गया है) पर क्लिक करें और फिर ‘नया जोड़ें' पर क्लिक करें।

उपलब्ध कुछ बेहतरीन प्लगइन्स हैं Yoast SEO, JetPack, Contact Form 7, Akismet, Classic Editor, WP Super Cache, Smush Image Compression।

आप इन प्लगइन्स को ढूंढ सकते हैं और प्रत्येक प्लगइन के बारे में अधिक जानने के लिए ‘अधिक विवरण' पर क्लिक कर सकते हैं।

प्लगइन को स्थापित और सक्रिय करने के लिए ‘अभी स्थापित करें' बटन पर क्लिक करें और फिर ‘सक्रिय करें' बटन पर क्लिक करें।

आप वहां दिए गए विशेष रुप से प्रदर्शित, लोकप्रिय और अनुशंसित क्षेत्रों में अधिक प्लगइन्स की जांच कर सकते हैं।

4. अपनी पहली पोस्ट जोड़ें

Bloggers को हफ्ते में कम से कम 2-3 बार लम्बे Post लिखने चाहिए और उन्हें Publish करना चाहिए। आपके पाठकों को ब्लॉग पोस्ट पढ़ने का आनंद लेना चाहिए और ऐसी और Contentकी मांग करनी चाहिए।

यदि आप अच्छा और Unique Content Create करते हैं तो Google आपके Blog Post को उनके Search Result Page पर High रैंक देगा जिससे आपके Blog पर बहुत अधिक ट्रैफ़िक आएगा।

अपना पहला 800+ शब्द लंबा ब्लॉग पोस्ट लिखें और इसे अपने ब्लॉग पर प्रकाशित करें।

अपने माउस को ‘पोस्ट' पर ले जाएं और अपना पहला ब्लॉगपोस्ट जोड़ने और प्रकाशित करने के लिए ‘नया जोड़ें' पर क्लिक करें।

‘शीर्षक जोड़ें' अनुभाग में एक शीर्षक जोड़ें और अपनी पोस्ट को टेक्स्ट क्षेत्र में कॉपी करें। अपनी पोस्ट में एक अच्छी इमेज जोड़ें। और फिर अपनी पहली पोस्ट को प्रकाशित करने के लिए “ऑन पब्लिश” बटन पर क्लिक करें।

बधाई हो! आपने ब्लॉगिंग शुरू करने के बाद से अभी अपना पहला ब्लॉग प्रकाशित किया है।

Awesome ब्लॉग पोस्ट बनाते और प्रकाशित करते रहें।

कुछ अन्य चीजें जो आप अपने ब्लॉग में लागू करते हैं वे हैं श्रेणियां जोड़ना, नेविगेशन मेनू बनाना आदि। आप मेरे अगले ब्लॉग पोस्ट में इसके बारे में और जानेंगे।

चरण 6: कमाई शुरू करें

ब्लॉगिंग भारत और दुनिया भर में कहीं और एक लोकप्रिय पूर्णकालिक करियर विकल्प बन गया है। ब्लॉगिंग के माध्यम से लाखों ब्लॉगर प्रति माह $1000 से $100,000 कमा रहे हैं।

ब्लॉगिंग मेरे लिए एक पूर्णकालिक करियर विकल्प है। मैं अपने ब्लॉग पर रोजाना 10 घंटे और हफ्ते में 6 दिन काम करता हूं। मैं अपने विभिन्न ब्लॉगों से प्रति माह $20,000 से अधिक कमाता हूँ।

इसलिए यदि आप अपने ब्लॉग से अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको अपने ब्लॉग के प्रति गंभीर होने की आवश्यकता है।

आपने अपना नया ब्लॉग शुरू करने में लगभग कुछ भी निवेश नहीं किया है। लेकिन आपको कड़ी मेहनत करनी होगी यदि आपका लक्ष्य कम से कम $2000+ प्रति माह कमा रहा है।

आपका राजस्व पूरी तरह से आपके द्वारा अपने नए ब्लॉग पर आने वाले आगंतुकों की संख्या पर निर्भर करेगा। जितना अधिक ट्रैफिक आप लाते हैं, उतना अधिक पैसा कमाते हैं।

ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए आपको दो महत्वपूर्ण रणनीतियाँ विकसित करने की आवश्यकता है।

  • बढ़िया Content बनाना
  • एसईओ (Search Engine Optimization)

अनूठी और गुणवत्ता वाली सामग्री बनाने पर ध्यान केंद्रित करें जो पाठकों को दिलचस्प, शिक्षाप्रद, समस्या समाधान, मनोरंजक और आनंददायक लगे।

केवल अच्छी सामग्री ही पर्याप्त नहीं है क्योंकि आपका ब्लॉग व्यापक दर्शकों तक पहुँचने में विफल हो सकता है। दूसरे शब्दों में, आपका ब्लॉग किसी काम का नहीं है यदि यह Google खोज इंजन परिणामों पर उच्च रैंक नहीं कर सकता है। इसलिए आपको Google पर उच्च रैंक करने के लिए SEO तकनीकों को सीखने और लागू करने की भी आवश्यकता है।

SEO एक बहुत ही विशाल विषय है और इसे सीखने के लिए आपको कम से कम कुछ महीनों का समय चाहिए। SEO सीखने के लिए यहां कुछ उपयोगी संसाधन दिए गए हैं।

  • ऑन पेज एसईओ
  • ऑफ पेज एसईओ

आपको Facebook, Twitter, Instagram, Pinterest, YouTube आदि साइटों से ट्रैफ़िक चलाने के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग कौशल भी सीखना होगा।

मूल रूप से, आपको अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए सभी स्रोतों को भुनाना होगा।

एक बार जब आप अपने ब्लॉग पर पर्याप्त ट्रैफ़िक प्राप्त करना शुरू कर देते हैं तो आप इसे विभिन्न ऑनलाइन विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म से मुद्रीकृत कर सकते हैं।

Google Adsense सबसे लोकप्रिय और भरोसेमंद प्लेटफॉर्म में से एक है। आप अपने ब्लॉग पर Google विज्ञापन दिखा सकते हैं और प्रत्येक क्लिक के लिए कमाई कर सकते हैं। जब प्रासंगिक विज्ञापन की बात आती है तो Google Adsense हर ब्लॉगर की पहली पसंद होता है।

आप दूसरे की ओर से उत्पादों और सेवाओं को बेचकर भी पैसा कमा सकते हैं जिसे एफिलिएट मार्केटिंग के रूप में भी जाना जाता है। Amazon Associate ऐसा ही एक उदाहरण है।

जैसा कि आप अधिक अनुभव प्राप्त करते हैं, आपको अपने ब्लॉग का मुद्रीकरण करने और अपने राजस्व में वृद्धि करने के कई अन्य तरीकों के बारे में पता चल जाएगा।

लेकिन एक नवागंतुक के रूप में, इसे सरल रखें और एक चीज़ पर ध्यान केंद्रित करें, Google Adsense।

निष्कर्ष:

तो यह 1200 रुपये (या $12) से कम में अपना पहला ब्लॉग शुरू करने के लिए एक व्यापक मार्गदर्शिका थी।

चरण 1 से चरण 3 सीखना और लागू करना बहुत आसान है। लेकिन आपको चरण 4 को बार-बार पढ़ने की जरूरत है जब तक कि यह आपके लिए बिल्कुल स्पष्ट न हो जाए। हमने इसे बहुत ही अच्छे तरीके से इमेजेस की मदद से समझाया है।

चरण 5 डिजाइनिंग के बारे में है और थोड़ा तकनीकी भी है। इसलिए आपको इसका पूरा ध्यान रखना होगा।

अंत में चरण 6 बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि एक ब्लॉगर के रूप में आपको इसे अपने जीवन में हर दिन लागू करना होगा। क्योंकि चरण 1 से चरण 5 के विपरीत, चरण 6 को केवल एक बार लागू किया जाना है।

हैप्पी ब्लॉगिंग!

Total
1
Shares
Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts
गूगल से पैसे कैसे कमाए
Read More

गूगल से पैसे कैसे कमाए: 5 गूगल ऑनलाइन जॉब्स

गूगल से पैसे कैसे कमाए? हमारा यह लेख आपको 5 सबसे अच्छे गूगल ऑनलाइन जॉब्स के बारे में बताएगा, जिससे आपको ऑनलाइन कमाई में नये स्तर पर पहुंचने में मदद मिलेगी।
ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज
Read More

27 ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज

क्या आप घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस करने की सोच रहे हैं? अगर हां, तो आप इस आर्टिकल में दिए गए ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज को जानकर कोई एक डिजिटल बिज़नेस शुरू कर सकते है।