12वीं के बाद कौन सा कोर्स करें?

इस आर्टिकल में आपको साइंस, कॉमर्स एवं आर्ट्स के 12वीं पास बच्चो के लिए सबसे अच्छे कोर्सेज की लिस्ट मिलेगी! इस आर्टिकल को पढ़े और अपने लिए 12वीं के बाद के लिए अच्छा कोर्स चुने !
12वीं के बाद कौन सा कोर्स करें

क्या आपने हाल ही में अपनी 12वीं की परीक्षाएं दी हैं और यह अब उलझन में हैं कि 12 के बाद क्या करें, तो यह पोस्ट आपको आपके लिए ही है, यहा पर हम उन सारे Career Options और Courses के बारे में बताएँगे जो आप 12वीं के बाद कर सकते है।

में जानता हु की, आप में से बोहोत सारे लोग Medical या Engineering कॉलेज में जाने की योजना बना रहे होंगे, पर मैं आपको सलाह दूंगा कि आप 12वीं के बाद Available अन्य Career Options और Top Courses के बारे में भी जाने और उनके बारे में भी विचार करें।

Medical और Engineering के अलावा अन्य कोर्स और करियर विकल्प पर विचार करने के कई कारण हैं।

12वीं के बाद कौन सा कोर्स करें

Medical और Engineering के बारे में कुछ सटीक तथ्य:

भारत में हर साल लगभग एक मिलियन Engineer तैयार होते है जिन में से 40 प्रतिशत रोजगार के योग्य होते हैं। बाकी 60 प्रतिशत Engineers को नौकरियां ढूंढने में काफी कठिनाई होती है क्योंकि उनके पास Required Skills नहीं होती है जो Job के लिए आवश्यक है।

Medical में भी ऐसा ही है: 2017 के मध्य तक, भारत में 2,25,000 बेरोजगार डॉक्टर थे। भारत में Medical कॉलेजों से हर साल 55,000 से अधिक डॉक्टर तैयार होते हैं।

जिनमे से कुछ लोग रोजगार योग्य नहीं होते क्योंकि उनके पास पर्याप्त Skills नहीं होती हैं या फिर उनके पास क्लिनिक खोलने के लिए Required Resources नहीं होते हैं।

Click Here To Read Our Article In English

12वीं के बाद कौन सा कोर्स करें?

मैं किसी Medical या Engineering कॉलेज में जाने से असहमत नहीं हूँ। अगर आप Doctor या Engineer के रूप में एक करियर के बारे में Serious हैं, तो में आपसे यही कहूंगा की आप केवल अच्छे College में ही Admission ले। अन्यथा, आप इन 12वीं के बाद किये जाने वाले टॉप कोर्सेज का विचार कर सकते हैं।

1. चार्टर्ड अकाउंटेंट (Chartered Accountant):

चार्टर्ड अकाउंटेंट

मैं उन सभी छात्रों के लिए चार्टर्ड अकाउंटेंसी को सबसे अच्छा करियर विकल्प मानता हूं, जिनके पास उत्कृष्ट Mathematical और Analytical Skills है।

भारत में चार्टर्ड एकाउंटेंट की मांग बहुत अधिक है। भारत में Charter Accountant को बोहोत सन्मान मिलता हैं और वे बहुत सारे पैसे भी कमाते हैं। 12 वीं के बाद एक CA कोर्स चिकित्सा और इंजीनियरिंग की तुलना में कहीं अधिक आर्थिक होता है।

2. नेशनल डिफेंस अकादमी और नवल अकादमी (National Defense Academy and Naval Academy):

12वीं के बाद किसी छात्र के लिए मैं दूसरा सबसे अच्छा विकल्प राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में शामिल होने की सलाह देता हूँ। NDA से स्नातक और नौसेना अकादमी से स्नातकोत्तर डिग्री के बराबर होता है।

लेकिन NDA या नौसेना अकादमी में शामिल होने के कई अलग-अलग फायदे होते हैं। पहले तो, आप अच्छी रैंक पर भारतीय सेना, भारतीय नौसेना, या भारतीय वायुसेना में शामिल होते हैं।

एक भारतीय सशस्त्र बल अधिकारी के रूप में, आपको उत्कृष्ट सुविधाएं मिलती हैं और समाज में अत्यधिक सम्मान प्राप्त होता है। NDA और नौसेना अकादमी में शामिल होना देशभक्ति का एक उच्च स्तर है।

3. अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी (Space Technology):

अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी

भारत अब अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी में सर्वोच्च शक्ति के रूप में अंकित है। हमारे देश के पास अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में कई उपलब्धियां हैं। भारत ही ऐसा देश है जिसने 2017 में एक ही रॉकेट का उपयोग करके 105 उपग्रहों का सफलतापूर्वक लॉन्च किया।

पहले, 2014 में, भारत ने पहली कोशिश में मंगल ग्रह पर एक ऑर्बिटर रखने वाला पहला देश बन गया, जिसका खर्च एक हॉलीवुड फिल्म की तुलना में कुछ ही था।

आप भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईएसटी) से 12वीं के बाद शीर्ष पाठ्यक्रमों के साथ इस क्षेत्र में एक उत्कृष्ट करियर बना सकते हैं।

4. पुलिस सेवाएं (Police Services):

पुलिस सेवाएं

12वीं कक्षा पूरी करने के बाद किसी भी महिला या पुरुष को पुलिस कांस्टेबल बनना संभव है। यह एक बहुत सम्मानित करियर है।

भारतीय पुलिस बलों के लिए काम करने के लिए विशाल साहस, देशभक्ति का एहसास और समाज के कल्याण के लिए आत्म-त्याग की आवश्यकता होती है।

आप वरिष्ठता के आधार पर पदोन्नति प्राप्त करते हैं और बाद में प्रतिष्ठित भारतीय पुलिस सेवा परीक्षाओं के लिए अवसर प्राप्त कर सकते हैं।

5. फाइन आर्ट्स (Fine Arts):

फाइन आर्ट्स

पेंटिंग, मेटल वर्क्स, स्कल्पचरिंग, सिरामिक डिजाइनिंग, टेक्सटाइल डिजाइनिंग और इंटीरियर डेकोरेशन फाइन आर्ट्स के रूप में वर्गीकृत होते हैं।

यह एक बहुत विशेषज्ञ फील्ड है जो आपकी रचनात्मक इच्छाओं को पंख देता है और बड़ी तरह से डिजाइन संबंधित क्षेत्रों में एक शानदार करियर बनाने में मदद करता है। 12 वीं कक्षा के बाद फाइन आर्ट्स कोर्स करना आपको अधिकतम डिजाइन संबंधित क्षेत्रों में एक उत्कृष्ट करियर बनाने में मदद करेगा।

6. फार्मेसी कोर्सेज (Pharmacy Courses):

फार्मेसी कोर्सेज

12वीं मानक पूरा करने के बाद, आप फार्मास्युटिकल कंपनियों, फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन और विभिन्न सरकारी एजेंसियों में करियर बनाने का विकल्प रखते हैं।

12वीं मानक पूरा करने के बाद दो शीर्ष कोर्स होते हैं: फार्मेसी डिप्लोमा और बैचलर इन फार्मेसी। भारत के फार्मास्युटिकल उद्योग में एक बूम देखा जा रहा है।

देश विश्वभर मेडिकल टूरिज्म के रूप में विज्ञापित किया जा रहा है। अब एक फार्मेसी कोर्स करने का सही समय है।

7. पोषण विशेषज्ञ और आहार विज्ञान (Nutritionist & Dietetics):

पोषण विशेषज्ञ और आहार विज्ञान

जैसे-जैसे भारतीय लोग स्वस्थ जीवन जीने के लिए अधिक जागरूक हो रहे हैं, होटल, अस्पताल, रेस्तरां, फास्ट फूड चेन, खाद्य प्रसंस्करण और निर्माता अब पोषण विशेषज्ञ और आहार विज्ञानियों की भर्ती करने लगे हैं।

आप 12वीं पास होने के बाद पोषण और आहार विज्ञान में बैचलर ऑफ साइंस कोर्स कर सकते हैं। यह 12वीं के बाद शीर्ष कोर्स है और एक उत्कृष्ट करियर विकल्प है।

8. एयरलाइन्स कैबिन क्रू (Airline Cabin Crew):

एयरलाइन्स कैबिन क्रू

एयरलाइन्स कैबिन क्रू बनकर करियर बनाना आपको भारत और दुनिया के विभिन्न रोमांचक स्थानों तक ले जाएगा। यह हमेशा सबसे लोकप्रिय करियरों में से एक है।

इसके अलावा, इस क्रीड़ा में काम करने के बुनियादी ज्ञान सिखाने वाले कई शानदार कोर्स उपलब्ध हैं। भारत में, एयरलाइन्स कैबिन क्रू को महिलाओं के लिए एयर होस्टेस और पुरुषों के लिए फ्लाइट स्टीवर्ड कहा जाता है।

12 वीं कक्षा के बाद कैबिन क्रू बनने के लिए छोटे-छोटे कोर्स उपलब्ध हैं। एक एयरलाइन द्वारा चयनित होने के बाद, आप आगे की प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। यह एक रोमांचक करियर के दरवाजे खोलता है जो आपको पूरी दुनिया घूमने का मौका देता है।

9. कुलिनरी कला (Culinary Arts):

कुलिनरी कला

कुलिनरी कला में एक डिग्री आपको भारत और विदेश के कुछ सर्वोत्तम होटल और रेस्टोरेंट में शेफ के रूप में एक शानदार नौकरी प्राप्त कर सकती है। 12वीं के बाद दो शीर्ष कोर्स हैं: कुलिनरी कला में डिप्लोमा और कुलिनरी कला में बैचलर।

वे आपको मुंह में पानी आने वाले व्यंजन और पेस्ट्री बनाने के तरीके सिखाते हैं। कौन जानता है? एक दिन आप विश्व के शीर्ष प्रसिद्ध शेफ बनकर अपना खुद का टीवी शो होस्ट कर सकते हैं।

10. फॉरेंसिक विज्ञान (Forensic Sciences):

फॉरेंसिक विज्ञान

विभिन्न वैज्ञानिक क्षेत्रों में प्रगति के बावजूद, भारत फॉरेंसिक विज्ञान में अग्रणी नहीं है। एक ऐसे देश के लिए, जिसका आकार, जनसंख्या और अपराध दर बोहोत बड़ा है, पूरे देश की सेवा करने वाले केंद्रीय फॉरेंसिक साइंस लैब केवल सात हैं।

इसका एक कारण है कि उपयुक्त फॉरेंसिक स्टाफ उपलब्ध नहीं हैं। भारत के कुछ शीर्ष विश्वविद्यालयों में बैचलर ऑफ साइंस (फॉरेंसिक विज्ञान) उपलब्ध है।

आप 12 वीं के बाद इस शानदार कोर्स को कर सकते हैं। आप पुलिस विभाग, राष्ट्रीय जांच एजेंसी और भारत में अन्य कानूनी प्रशासन अधिकारियों के साथ एक फॉरेंसिक जांचकर्ता के रूप में एक महान नौकरी पा सकते हैं।

11. मेटलर्जी (Metallurgy):

मेटलर्जी

दुर्भाग्य से, भारत में शिक्षण संस्थान विभिन्न मेटलर्जी कोर्स प्रदान नहीं करते हैं। हालांकि, कुछ कॉलेजों में मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा और बैचलर कोर्सेज होते हैं।

भारत में मेटलर्जिकल करियर से लेकर जागरूकता बढ़ रही है। मेटलर्जिस्ट ऑटोमोबाइल कंपनियों, खनन फिर्मों और सरकारी विभागों द्वारा नियुक्त किए जाते हैं।

12. बैंकिंग, वित्त और बीमा (Banking, Finance & Insurance):

बैंकिंग, वित्त और बीमा

आप वास्तव में एक शीर्ष पाठ्यक्रम कर सकते हैं जो भारत के बैंकिंग, वित्त और बीमा क्षेत्र में एक अच्छा करियर बनाने में मदद कर सकता है।

इस क्षेत्र के लिए तीन अलग-अलग पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं: बैंकिंग और वित्त में बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए), बैंकिंग और बीमा में बीबीए और बैंकिंग और वित्त में बैचलर ऑफ साइंस।

राष्ट्रीयकृत बैंकों में प्रवेश के लिए, आप प्रवेश परीक्षाओं के लिए उपस्थित होना होगा जबकि निजी और सहकारी बैंक सीधे भर्ती करेंगे।

13. रेडियो जॉकी (Radio Jockey):

रेडियो जॉकी

क्या आप रेडियो प्रसिद्धि हासिल करना चाहते हैं और लोगों को मनोरंजन करना चाहते हैं? कुछ प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय या कॉलेज से उपलब्ध रेडियो जॉकीग के प्रमाणपत्र द्वारा चुनौतीपूर्ण पढ़ाई करें।

यह एक छोटा सा कोर्स है, जो छह महीने की अवधि का होता है। लेकिन आपको रेडियो जॉकी के रूप में नौकरी पाने के लिए उत्कृष्ट व्यक्तिगत कौशल, आवाज और संगीत के बारे में शब्द ज्ञान की आवश्यकता होगी।

14. मेडिकल डायग्नोस्टिक्स (Medical Diagnostics):

मेडिकल डायग्नोस्टिक्स

यदि आप भारत के स्वास्थ्य सेक्टर में काम करने में वास्तव में रुचि रखते हैं लेकिन डॉक्टर नहीं बन सकते हैं, तो फिर भी विभिन्न करियर विकल्प उपलब्ध हैं। मेडिकल डायग्नोस्टिक्स यहाँ एक तेजी से बढ़ती उद्योग है।

मेडिकल डायग्नोस्टिक्स के शीर्ष पाठ्यक्रम में बैचलर ऑफ साइंस (पैथोलॉजी और माइक्रोबायोलॉजी), बी-एससी इन रेडियोलॉजी एंड अल्ट्रासाउंड, बी-एससी इन रेडियोग्राफी और इमेजिंग टेक्नोलॉजी शामिल हैं। इन क्षेत्रों में डिप्लोमा पाठ्यक्रम भी हैं।

15. क्लासिक्स (Classics):

यदि आपको भारत के इतिहास में रुचि है तो आप क्लासिक्स का अध्ययन करना विचार कर सकते हैं। भारत में शीर्ष विश्वविद्यालयों में उत्तर-स्नातक कोर्स उपलब्ध हैं, जिसे आप 12वीं कक्षा पूरी करने के बाद कर सकते हैं।

ये शीर्ष कोर्स आपको एक इतिहासवेत्ता और पुरातत्वविद के रूप में एक महान करियर बनाने में मदद करेंगे। ये दुर्लभ और शीर्ष कोर्स होते हैं इसलिए आपके कौशल की मांग उच्च होगी।

16. आईटीआई Courses (ITI Courses):

आईटीआई Courses

भारत सरकार के स्किल इंडिया कार्यक्रम के लिए धन्यवाद, अब इंजीनियरिंग और गैर-इंजीनियरिंग क्षेत्रों में 180 से अधिक शीर्षकों के पाठ्यक्रम 1,700 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं के माध्यम से उपलब्ध हो गए हैं।

आईटीआई पाठ्यक्रमों की सूची बहुत विस्तृत है। आप उन शीर्षकों के लिए निकटतम आईटीआई से संपर्क कर सकते हैं जो यह प्रदान करता है। भारत में आईटीआई प्रमाणपत्र को बहुत आदर प्राप्त है और विदेशी देशों में भी मान्यता प्राप्त है।

17. बारटेंडर (Bartender):

बारटेंडर

आप बारटेंडर के रूप में काम करने के विचार पर हँस सकते हैं। लेकिन यह जानिए, योग्य बारटेंडर की बहुत मांग होती है और उन्हें बहुत सम्मान मिलता है। वे श्रेष्ठ होटल और रिसॉर्ट्स, इवेंट मैनेजमेंट कंपनियों और टूर ऑपरेटर्स में बहुत मांग में होते हैं।

आप भारत में कुछ चयनित संस्थानों में छह महीने के पेशेवर बारटेंडर कोर्स कर सकते हैं। भारतीय बारटेंडर दुनिया के सभी महत्वपूर्ण क्रूज लाइनों द्वारा भी नियुक्त होते हैं। इसलिए आपको अपने काम के हिस्से के रूप में कई विदेशी देशों का दौरा करने का मौका मिलता है।

18. फैशन टेक्नोलॉजी (Fashion Technology):

फैशन टेक्नोलॉजी

मुझे यकीन है कि आप भी फैशनेबल कपड़े पसंद करते होंगे। यदि फैशन आपकी पसंद है, तो 12वीं के बाद बैचलर ऑफ साइंस- फैशन टेक्नोलॉजी कोर्स चुनें। यह शीर्ष कोर्स है।

आप अपनी खुद की फैशन वियर की ब्रांड शुरू कर सकते हैं या शीर्ष डिजाइनरों के लिए काम कर सकते हैं। फैशन टेक्नोलॉजी भारत में एक तेजी से विकास कर रही फील्ड है। अब कई भारतीय फैशन तकनीशियन दुनिया के शीर्ष डिजाइनरों की रैंक में हैं।

19. फ़िटनेस इंस्ट्रक्टर (Fitness Instructor):

फ़िटनेस इंस्ट्रक्टर

फ़िटनेस से संबंधित इस कोर्स को 12वीं के बाद करना बहुत आसान और टॉप कोर्स है। एक टिपिकल फ़िटनेस इंस्ट्रक्टर कोर्स केवल तीन से छह महीने का होता है।

आप व्यायाम, जिम के उपकरण, एयरोबिक्स और योग, और अन्य फ़िटनेस तकनीकों से संबंधित सभी तत्व सीखेंगे। आप एक प्रमाणित फ़िटनेस इंस्ट्रक्टर के रूप में स्पोर्ट्स क्लब या राज्य-स्तरीय टीम और जिम में अच्छी करियर बना सकते हैं।

इसके अलावा, घर पर निजी ट्रेनर की जरूरत रखने वाले सेलेब्रिटी के लिए फ़िटनेस इंस्ट्रक्टर के रूप में काम करना भी संभव है।

20. विमानन (Aviation):

विमानन

हर कोई एक उड़ान स्कूल में शामिल होने की आर्थिक शक्ति नहीं रखता है। लेकिन आप अभी भी भारत में विमानन क्षेत्र में कुछ शीर्ष कोर्स ले सकते हैं।

एयरपोर्ट मैनेजमेंट का डिप्लोमा, एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियरिंग, हैवी एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस, एवियोनिक्स में डिप्लोमा इस सेक्टर में कुछ शीर्ष कोर्स हैं। 12वीं कक्षा के बाद इन कोर्सों से आप भारत के सफल विमानन क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं।

निष्कर्ष :

मुझे यकीन है कि आपने अपनी पसंद के अनुसार कुछ शीर्ष पाठ्यक्रम और करियर ढूंढ लिए होंगे। बेशक, 12वीं पास होने के बाद आप नियमित बैचलर ऑफ़ आर्ट्स, कॉमर्स या साइंस स्ट्रीम में भी शामिल हो सकते हैं।

लेकिन आजकल नौकरी बाजार कौशल-केंद्रित है। इसका मतलब है कि आपको केवल उस स्थान पर भर्ती किया जाएगा जहाँ आपकी डिग्री और कौशल नौकरी के प्रोफ़ाइल से मेल खाते हों। इसलिए, मेरी करियर और शीर्ष पाठ्यक्रमों की सूची दो अंशों पर आधारित है: बाजार की मांग और भविष्य के अनुमान।

आपके स्थान पर कुछ शीर्ष पाठ्यक्रम उपलब्ध नहीं हो सकते हैं। लेकिन आप उन्हें दूरस्थ शिक्षा या ऑनलाइन के माध्यम से कर सकते हैं। ये 12वीं के बाद की कुछ शीर्ष पाठ्यक्रम पूर्णतः करियर उन्मुख हैं और मुझे यकीन है कि आपको यह सूची उपयोगी लगेगी।

FAQ

12वीं साइंस के बाद लड़कियों के लिए कौन सा फील्ड बेस्ट है?

12वीं साइंस के बाद लड़कियों के लिए बेस्ट फील्ड भारत में डिजाइनिंग, मैनेजमेंट, फार्मास्युटिकल इंजीनियरिंग, बीएमएस (बिजनेस मैनेजमेंट) और बीटेक (कम्प्यूटर इंजीनियरिंग) शामिल हैं।

भारत में किस कोर्स में नौकरी के अधिक अवसर हैं?

भारत में मैनेजमेंट, फार्मास्युटिकल इंजीनियरिंग, डिजाइनिंग और कम्प्यूटर साइंस में नौकरी के अधिक अवसर हैं।

जॉब के लिए कौन सा देश अच्छा है?

HSBC Expat Explorer द्वारा एक अध्ययन के अनुसार, स्विट्जरलैंड, सिंगापुर, कनाडा, स्पेन और न्यूजीलैंड नौकरी के अवसर, काम-जीवन संतुलन और जीवन की गुणवत्ता के लिए शीर्ष देशों में से हैं।

बी टेक वालों की सैलरी कितनी होती है?

बी टेक वालों की सैलरी विभिन्न कारणों पर निर्भर करती है, जैसे कि कंपनी का आकार, स्थान, अनुभव, कौशल और क्षेत्र। भारत में बी टेक वालों की आरंभिक सैलरी लगभग ₹ 3-6 लाख प्रति वर्ष होती है, जो अनुभव के साथ बढ़ती है।

Total
0
Shares
Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts
How To Prepare For UPSC Without Coaching In 2023
Read More

कोचिंग के बिना यूपीएससी की तैयारी कैसे करें? 11 सबसे अहम टिप्स

क्या आप जानना चाहते है की यूपीएससी की तैयारी कैसे करें? इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की घर बैठे कोचिंग के बिना आप आईएएस और आईपीएस की की तैयारी कैसे करें ! इन 11 टिप्स को फॉलो करे और सफलता पाए !
50 ऑनलाइन जॉब
Read More

कॉलेज के छात्रों के लिए घर से 50 ऑनलाइन नौकरियां($1000/माह कमाएं)

ऑनलाइन जॉब एक बढ़िया विकल्प है, जो छात्रों को अपने अध्ययन के साथ-साथ पैसे भी कमाने का मौका देता है। इस लेख में हमने 50 ऑनलाइन जॉब के बारे में चर्चा की है, जो कॉलेज के छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी हो सकते हैं।
ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज
Read More

27 ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज

क्या आप घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस करने की सोच रहे हैं? अगर हां, तो आप इस आर्टिकल में दिए गए ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज को जानकर कोई एक डिजिटल बिज़नेस शुरू कर सकते है।
होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी
Read More

26 लाभदायक होम बिजनेस आइडिया इन हिंदी: घर पर रहकर कमाएं पैसे |

घर पर रहकर कम पैसे से बिजनेस शुरू करने के लिए ये 26 स्माल बिज़नेस आइडियाज फ्रॉम होम आपकी मदद करेंगे। स्मॉल बिज़नेस आइडियाज फ्रॉम होम के इस लेख में जानें आप कोनसे घरेलू बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है।