फ्री ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स: सरकार द्वारा प्रमाणित मुफ्त कोर्सेज

सरकार द्वारा आयोजित इन 12 मुफ्त ऑनलाइन कोर्सेज से सीखकर आप अपने करियर में आगे बढ़ सकते हैं। ये कोर्सेज विभिन्न विषयों पर हैं और प्रत्येक कोर्स के साथ प्रमाण पत्र भी दिया जाता है।
फ्री ऑनलाइन कोर्सेज विथ सर्टिफिकेट्स

जब कोविड सर्ज था, तब ऑनलाइन कोर्सेज के लिए व्यापक रूप से स्विच किया गया था। भारतीय जनसंख्या ने सुरक्षित और सुविधाजनक होने के कारण ऑनलाइन सीखने के माध्यम पर ध्यान केंद्रित किया। हालांकि, मुझे आपको बताना चाहता हूं कि आप इसके बारे में अनजान होंगे।

भारत सरकार प्रमाणित मुफ्त ऑनलाइन कोर्सेज प्रदान कर रही है। ऐसी एक शानदार अवसर से कोई वंचित नहीं रहना चाहेगा। नि: शुल्क ऑनलाइन कोर्स लोगों के लिए नए कौशल प्राप्त करने और अपने मौजूदा कौशलों को सुधारने का एक शानदार अवसर है। ये प्रमाण पत्र को मान्यता है, जिसका अर्थ है कि आप कॉलेज क्रेडिट और संभवतः करियर एडवांसमेंट कमाने के लिए पात्र हो सकते हैं।

यदि आपके पास अच्छा इंटरनेट पहुंच है, तो आप भारत के किसी भी स्थान पर कोर्सेज ले सकते हैं। एकमात्र शर्त है कि आप कोर्स सामग्री को समझने के लिए पर्याप्त अंग्रेजी कौशल रखें।

आवश्यक जानकारी खोजने के लिए हम इस लेख का अध्ययन करें।

फ्री ऑनलाइन कोर्सेज विथ सर्टिफिकेट्स

Click Here To Read The Article In English

भारत सरकार द्वारा प्रमाणित बेस्ट 12 फ्री ऑनलाइन कोर्सेज विथ सर्टिफिकेट्स

यूजीसी (यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन) (UGC)

UGC

28 दिसंबर, 1953 को, यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (यूजीसी) की स्थापना हुई। 1956 में संसद के एक अधिनियम द्वारा, भारत सरकार ने एक वैधानिक संगठन कोऑर्डिनेट बनाया गया, जो विश्वविद्यालय शिक्षा में शिक्षण, परीक्षा और अनुसंधान के मानकों को संभालने, निर्धारित करने और बनाए रखने के लिए है।

यह कई कोचिंग संस्थानों के साथ सहयोग कर भारत में प्रमाणित मुफ्त ऑनलाइन कोर्स प्रदान करने के लिए मिल गया है। अर्थशास्त्र, मार्केटिंग, बैंकिंग और वित्त, वाणिज्य और अन्य विषयों में विशेषज्ञ कोर्स उपलब्ध हैं। इन यूजीसी कोर्सों को दूरस्थ शिक्षा परिषद ने मान्यता दी है।

2. एआईसीटीई (ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन) (AICTE)

AICTE

एआईसीटीई नवंबर 1945 में एक राष्ट्रीय शीर्ष सलाहकार संगठन के रूप में स्थापित किया गया था। यह तकनीकी शिक्षा संस्थानों का मूल्यांकन करने और समन्वित और एकीकृत विस्तार को बढ़ावा देने के लिए स्थापित किया गया था।

इसमें रोबोटिक्स, सीएडी, क्रिएटिव डिजाइन, फोटोग्राफी, डेटा एनालिटिक्स और साइबर सुरक्षा जैसे तकनीकी कौशलों के लिए सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन कोर्स प्रदान किए जाते हैं जो प्रमाणपत्र सहित होते हैं। 

3. NIOS (National Institute of Open Schooling)

NIOS

NIOS एक “ओपन स्कूल” है जो प्रीस्कूल से प्री-यूनिवर्सिटी तक के विद्यार्थियों के लिए है। इसमें अपना कर्सिकुलम और टेस्टिंग मेथड होता है, जिसके माध्यम से विद्यार्थियों को प्रमाणपत्रों से सम्मानित किया जाता है।

यह विभिन्न विषयों में प्रमाणपत्र के साथ बहुत से ऑनलाइन मुफ्त कोर्स भी ऑफर करता है। इसमें प्राथमिक शिक्षा, व्यावसायिक कौशल, कंप्यूटर लिट्रेसी आदि शामिल हैं।

यह कई मुफ्त ऑनलाइन कोर्स भी प्रदान करता है जिनमें से प्राप्त प्रमाण पत्रों को NIOS मान्यता देता है और वे कॉलेज क्रेडिट भी देते हैं। आप अपनी पसंदीदा विधि का चयन कर स्वयं के अनुसार अपनी गति से सीख सकते हैं।

4. इग्नू (इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय) (IGNOU)

IGNOU

संसद के एक अधिनियम ने 1985 में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय की स्थापना की। यह प्रमाण पत्र के साथ 183 मुफ्त पाठ्यक्रम प्रदान करता है। इग्नू के मुफ्त पाठ्यक्रमों की सूची में नेतृत्व प्रबंधन, साइबर सुरक्षा मूल बातें, अनुसंधान नैतिकता और साहित्यिक चोरी, परियोजना प्रबंधन और बहुत कुछ शामिल हैं।

सर्टिफिकेट के साथ मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रदान करने के लिए इसने कोर्सेरा सहित कई अंतरराष्ट्रीय प्लेटफार्मों के साथ भी हाथ मिलाया है। दूरस्थ शिक्षा परिषद ने इन सभी पाठ्यक्रमों (डीईसी) को मान्यता दी है। कोर्स पूरा करने के बाद सबसे अच्छा पहलू विश्वविद्यालय डिप्लोमा प्राप्त करना है।

5. NASSCOM (नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज)

NASSCOM

NASSCOM की स्थापना 1988 में हुई थी। यह एक गैर-लाभकारी व्यापार संगठन है। यह एक ऐसा उद्योग है जिसने भारत के सकल घरेलू उत्पाद, निर्यात, नौकरियों, बुनियादी ढांचे और अंतरराष्ट्रीय दृश्यता में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

यह आईटी उद्योग में विभिन्न प्रकार के उद्योग-मान्यता प्राप्त प्रमाणन पाठ्यक्रम प्रदान करता है। वे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। ये कक्षाएं एक दिन से छह महीने तक चलती हैं। आईटी, वेब डिज़ाइन और मोबाइल ऐप डेवलपमेंट इसके कुछ उदाहरण हैं। पाठ्यक्रम NASSCOM द्वारा मान्यता प्राप्त हैं, जो जॉब प्लेसमेंट भी प्रदान करता है।

6. IIMB (भारतीय प्रबंधन संस्थान, बैंगलोर)

IIMB

2017 से, इसने नौ राष्ट्रीय समन्वयकों में से एक के रूप में SWAYAM पर 20 से अधिक मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रदान किए हैं। एक राष्ट्रीय समन्वयक के रूप में, IIMB प्रबंधन अध्ययन में SWAYAM पर अपने पाठ्यक्रम की पेशकश करने में रुचि रखने वाले विश्वविद्यालयों और संस्थानों से MOOC (मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स) अनुरोध प्राप्त करता है और उनका विश्लेषण करता है।

यह क्षेत्र में रुचि रखने वाले छात्रों को लगभग 30 प्रबंधन पाठ्यक्रमों का एक विविध सेट प्रदान करता है। अकाउंटेंसी से लेकर इनोवेशन और कॉर्पोरेट रणनीति तक, शिक्षार्थियों की जरूरतों को पूरा करने वाली सभी कक्षाओं की पेशकश की जाती है। इसके अलावा, प्रकृति, कठिनाई और पाठ्यक्रम के स्तर के आधार पर, मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम 5 से 12 सप्ताह तक चल सकते हैं।

7. एनआईटीटीटीआर – राष्ट्रीय तकनीकी शिक्षक प्रशिक्षण और अनुसंधान संस्थान (NITTTR)

NITTTR

NITTTR (चंडीगढ़) एक MHRD संस्थान है जिसका उद्देश्य भारत में इंजीनियरिंग शिक्षा में सुधार करना है, खासकर दक्षिणी क्षेत्र में।

यह बहु-विषयक इंजीनियरिंग शिक्षा अनुसंधान को भी प्रोत्साहित करता है और तकनीकी संस्थानों (इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेज), उद्योग, सेवा क्षेत्र और समुदाय को फलने-फूलने में मदद करने के लिए परामर्श और विस्तार सेवाएं प्रदान करता है।

SWAYAM के शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम का समन्वय NITTTR चेन्नई द्वारा किया जाता है, जो अन्य NITTTRs (भोपाल, चंडीगढ़ और कोलकाता) के साथ तकनीकी शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

8. एनसीईआरटी (राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद) (NCERT)

NCERT

एनसीईआरटी स्कूली शिक्षा से जुड़े क्षेत्रों में अनुसंधान के संचालन, प्रचार और समन्वय के लिए, मॉडल पाठ्यपुस्तकों, पूरक सामग्रियों, समाचार पत्रों और पत्रिकाओं को तैयार करने और प्रकाशित करने, और निर्देशात्मक किट, मल्टीमीडिया और डिजिटल सामग्री विकसित करने के लिए जिम्मेदार है।

यह सहयोग और नेटवर्क के लिए राज्य के शैक्षिक विभागों, विश्वविद्यालयों, गैर सरकारी संगठनों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों के साथ काम करता है। यह अंतरराष्ट्रीय संगठनों और विदेशी प्रतिनिधिमंडलों के साथ भी जुड़ता है और सहयोग करता है और विकासशील देशों के अकादमिक कर्मचारियों को विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण अवसर प्रदान करता है।

यह विभिन्न विषयों पर कई मुफ्त ऑनलाइन प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कवर किए गए विषयों में बेसिक एजुकेशन, स्पोकन इंग्लिश और अन्य शामिल हैं। एनसीईआरटी ने कक्षाओं को मान्यता दी है, और वे जॉब प्लेसमेंट भी प्रदान करते हैं।

9. ई-पीजी पाठशाला (e-PG Pathshala)

e-PG Pathshala

भारत सरकार ने ई-पीजी पाठशाला, एक नई परियोजना बनाई है जो भारत में प्रमाण पत्र के साथ मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रदान करती है। कक्षाओं का उद्देश्य विभिन्न विषयों में नए कौशल और ज्ञान विकसित करने में छात्रों, पेशेवरों और आजीवन शिक्षार्थियों की सहायता करना है।

यह कार्यक्रम भारत को डिजिटल रूप से सशक्त समाज में बदलने के लिए सरकार की डिजिटल इंडिया योजना का हिस्सा है। अंग्रेजी और हिंदी दोनों में दी जाने वाली कक्षाओं में नामांकन के लिए कोई अनिवार्य आवश्यकता नहीं है।

ई-पीजी पाठशाला कार्यक्रम भारत के बढ़ते मुफ्त ऑनलाइन शिक्षण उपकरण पुस्तकालय के लिए एक उत्कृष्ट अतिरिक्त है। पाठ्यक्रम तक पहुंचने के लिए छात्र मोबाइल फोन सहित किसी भी इंटरनेट-सक्षम डिवाइस का उपयोग कर सकते हैं। पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद छात्रों को भारत सरकार से एक प्रमाण पत्र प्राप्त होगा।

10. दीक्षा (Diksha)

Diksha

भारत सरकार ने भारतीय निवासियों को प्रमाण पत्र के साथ मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रदान करने के लिए एक नए प्रयास की घोषणा की है। दीक्षा पहल में डिजिटल साक्षरता, वित्तीय साक्षरता और रोजगार कौशल के लिए विभिन्न तरीके शामिल होंगे।

कई प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान पाठ्यक्रम पढ़ाएंगे, और हर एक भारत सरकार से एक प्रमाण पत्र के साथ आएगा। दीक्षा का निर्माण सभी भारतीय निवासियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के सरकार के बड़े लक्ष्य का हिस्सा है।

यह परियोजना अधिक लोगों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए छात्रवृत्ति, फेलोशिप और मुफ्त पाठ्यक्रम प्रदान करेगी। भारत सरकार दीक्षा के माध्यम से अपनी आबादी को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

11. सीईसी (शैक्षिक संचार संघ) (CEC)

CEC

भारत के विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने अंतर-विश्वविद्यालय केंद्रों में से एक शैक्षिक संचार संघ (सीईसी) की स्थापना की। यह टेलीविजन के शक्तिशाली माध्यम और आधुनिक सूचना संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) के उपयुक्त अनुप्रयोग का उपयोग करके उच्च शिक्षा की मांगों को पूरा करने के लिए स्थापित किया गया था।

यह विभिन्न विषयों में प्रमाण पत्र के साथ मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। स्पोकन इंग्लिश, जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन इसके कुछ उदाहरण हैं। कक्षाएं सी-डैक द्वारा मान्यता प्राप्त हैं, जो जॉब प्लेसमेंट भी प्रदान करता है।

12. स्वयं (SWAYAM)

SWAYAM

SWAYAM प्रमाणपत्रों के साथ मुफ़्त ऑनलाइन पाठ्यक्रमों का एक मंच है। इसे मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) द्वारा विकसित किया गया था। प्राथमिक शिक्षा, व्यावसायिक कौशल और कंप्यूटर साक्षरता इसके उदाहरण हैं।

राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद ने पाठ्यक्रमों (NAAC) को मंजूरी दे दी है।

भारत सरकार की परियोजना विभिन्न क्षेत्रों में साख के साथ मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रदान करती है। इन पाठ्यक्रमों को अपनी गति से और भारत में कहीं भी किया जा सकता है।

फ़ायदे:

1. सरकार सर्टिफिकेट जारी करती है जिसे शैक्षणिक संस्थानों ने मंजूरी दे दी है।

2. पाठ्यक्रमों की उच्च सफलता दर है और मान्यता प्राप्त है। ये पाठ्यक्रम आपकी रोजगार क्षमता को बढ़ावा देंगे और आपको प्रतियोगिता में एक कदम आगे बढ़ाएंगे।

3. पाठ्यक्रम अनुकूलनीय हैं और आपके अवकाश पर पूरा किया जा सकता है।

4. इन कोर्स से आप कुछ नया सीख सकते हैं या अपनी क्षमताओं में सुधार कर सकते हैं।

भारत में इन सरकारी प्रायोजित मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में से किसी एक के लिए साइन अप करने के बाद अब आपको केवल सीखने, पाठ्यक्रम को पूरा करने और प्रमाणित होने की आवश्यकता है! ये ऑनलाइन पाठ्यक्रम हैं जिन्हें आप अपने खाली समय में पूरा कर सकते हैं। हालाँकि, उन्हें सीखने और फिर पाठ्यक्रम को पूरा करने की इच्छा की आवश्यकता होती है।

Total
0
Shares
Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts
यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए
Read More

YouTube से पैसे कैसे कमाए – स्टेप बाय स्टेप गाइड

यहां हम आपको यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए इसके के सबसे आसान तरीके बताएंगे। चाहे आपने कभी भी YouTube चैनल नहीं बनाया हो, या फिर आप पुराने यूट्यूबर हों, इन तरीकों का इस्तेमाल करके आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते है।
how to answer how have you been
Read More

आप कैसे हो? (How Have You Been?) का मतलब और सबसे अच्छा जवाब

इस लेख में, "How Have You Been?" सवाल का मतलब समझें और सबसे अच्छा जवाब (reply) देने के विभिन्न तरीकों की खोज करें। अब संवाद में सराहनीय और आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए तैयार हों।
watch-videos-and-earn-money
Read More

17 बेस्ट वेबसाइट्स जहाँ आप वीडियो देखकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं !

क्या आप फ्री में वीडियो देखकर पैसे कामना चाहते है? यहां हमने 17 सबसे ज्यादा पैसे देने वाली ऍप की लिस्ट दी है जहा आप वीडियो देख कर पैसे कमा सकते है! तो दी गयी लिस्ट में से बेस्ट वीडियो देखकर पैसे कमाने वाला एप चुने और आज से ही पैसे कामना शुरू करे!
लौ इन्वेस्टमेंट फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस इन इंडिया
Read More

14 सर्वश्रेष्ठ कम लागत वाले फ्रेंचाइजी व्यवसाय

क्या आप एक उद्यमी हैं जो भारत में कम निवेश वाले फ्रेंचाइज़ी व्यवसाय की तलाश में हैं? तो 2023 में शुरू होने वाले इन 14 सर्वश्रेष्ठ फ्रेंचाइजी व्यवसायों की सूची आपके लिए है।