14 सर्वश्रेष्ठ कम लागत वाले फ्रेंचाइजी व्यवसाय

क्या आप एक उद्यमी हैं जो भारत में कम निवेश वाले फ्रेंचाइज़ी व्यवसाय की तलाश में हैं? तो 2023 में शुरू होने वाले इन 14 सर्वश्रेष्ठ फ्रेंचाइजी व्यवसायों की सूची आपके लिए है।
लौ इन्वेस्टमेंट फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस इन इंडिया

कम लागत वाले फ्रेंचाइजी व्यापार के अवसर अर्थव्यवस्था के सभी बाजारों और क्षेत्रों में प्रचलित हैं। भारतीय अर्थव्यवस्था छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों (एसएमई) द्वारा संचालित है। 2020 के बाद, बिक्री और गुणवत्तापूर्ण कार्य प्रदान करना बाजार का 80% हिस्सा होना चाहिए।

इस व्यवसाय ने इसे प्रक्रिया के माध्यम से नहीं बनाया, बल्कि यह समय के साथ लगातार बढ़ता गया। इसका एक बड़ा हिस्सा व्यावसायिक अवसरों से आता है जिसमें बहुत अधिक धन की आवश्यकता नहीं होती है।

यह निवेशकों और ऐसे लोगों को लाने में मदद करता है जो पहली बार कोई व्यवसाय खरीदना चाहते हैं। एक निवेशक के दृष्टिकोण से, फ़्रैंचाइज़ी व्यवसाय उस व्यक्ति के लिए सबसे अधिक आकर्षक होते हैं जिन्हें पैसा बनाने के लिए सुरक्षित और सुनिश्चित तरीकों की आवश्यकता नहीं होती है।

वे एक आसान-से-उपयोग वाला मॉडल चाहते हैं जो उन्हें व्यवसाय चलाने में मदद करे। ये निवेशक अपना पैसा उन कंपनियों में लगाते हैं जो जाने-माने ब्रांड्स से जुड़ी होती हैं। यदि आप अधिक धन का निवेश नहीं करना चाहते हैं, तो आप उन व्यावसायिक अवसरों में रुचि ले सकते हैं जिनमें कम पूंजी की आवश्यकता होती है।

इसके बजाय, दोनों ही उन लोगों के लिए लाभदायक हैं जिनके पास समर्थन के लिए अधिक धन है। भारत में इन सर्वश्रेष्ठ कम निवेश फ़्रैंचाइज़ व्यवसायों में निवेश करें। पैसे तक आसान पहुंच, विज्ञापन का तेजी से प्रसार, नेटवर्क की वितरण प्रणाली का विकास, प्रेरित उद्यमियों के लिए मदद और तेजी से विकास दर की अनुमति देता है।

Click Here To Read The Article In English

लौ इन्वेस्टमेंट फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस इन इंडिया

भारत दुनिया भर में वस्तुओं और सेवाओं का तीसरा सबसे बड़ा खरीदार है। भारत में एक सस्ती फ्रेंचाइजी शुरू करने का एक आजमाया हुआ तरीका है। फ़्रैंचाइज़ी व्यवसाय उन मॉडल ब्रांडों में से एक है जो भारत में विकसित हुए हैं, और देश में कई कम निवेश वाली फ़्रैंचाइज़ी उपलब्ध हैं।

कुछ लोकप्रिय मताधिकार क्षेत्र कार, सौंदर्य, फास्ट फूड, शिक्षा, कल्याण, डाक सेवा, फैशन और स्वास्थ्य देखभाल हैं।

खुदरा, कैफे, स्वास्थ्य देखभाल, मनोरंजन और शिक्षा में कम लागत वाले फ़्रैंचाइज़ी व्यवसाय के अवसरों को खोजने के लिए भारत एक बेहतरीन जगह है। इन फ्रेंचाइजी के पास बढ़ने और सफल व्यवसाय बनने का एक अच्छा मौका है।

फ्रेंचाइजी क्या है?

क्या आपने कभी सोचा है कि भारतीय बाजार में इतने सारे अंतरराष्ट्रीय ब्रांड क्यों हैं? इसका उत्तर एक फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय शुरू करना है। यह सबसे महत्वपूर्ण विदेशी कंपनियों और ब्रांडों में से एक है जिसने भारतीय बाजार में अपनी जगह बनाई है।

एक फ़्रैंचाइज़र (फ़्रैंचाइज़ी ब्रांड) स्टार्ट-अप शुल्क और रॉयल्टी के बदले में विचारों, संरचना, कानून और प्रशिक्षण में फ़्रैंचाइजी (आउटलेट मालिक) का समर्थन देता है।

फ़्रैंचाइज़र और फ़्रैंचाइजी फ़्रैंचाइज़ी के मालिक होने और बेचने से पैसा कमा सकते हैं। एक बार फ़्रैंचाइजी के पास ब्रांड के वफादार ग्राहकों, रचनात्मक सहायता, कानूनी सलाह और प्रशिक्षण सहायता तक पहुंच हो जाने के बाद, फ़्रैंचाइज़र नए बाजारों में व्यवसाय बढ़ा सकता है और बाजार हिस्सेदारी और राजस्व बढ़ा सकता है।

इस मॉडल में प्रवेश करने और इस पर हस्ताक्षर करने से पहले निवेशकों और कंपनियों को अपने संभावित व्यापार भागीदारों पर बहुत अधिक शोध करना चाहिए। निवेशकों के लिए जाने-माने नामों और ब्रांडों के साथ बने रहना सुरक्षित है।

कुछ लोग कहते हैं कि फ़्रैंचाइज़ी विचार के लिए एक महत्वपूर्ण वित्तीय निवेश की आवश्यकता होती है। आइए इस भ्रम को दूर करते हैं। व्यवसाय शुरू करने के लिए फ्रैंचाइज़िंग सबसे अच्छा और सबसे लाभदायक तरीका है। आपको केवल यह जानना होगा कि फ्रेंचाइजी कैसे प्राप्त करें। आप मात्र 1 लाख में फ्रेंचाइजी भी खोल सकते हैं।

एक बिजनेस मॉडल वह है जो फ्रैंचाइज़िंग है। व्यवसाय के लिए फ़्रैंचाइज़ी मॉडल व्यवसाय को बढ़ने में मदद करता है और जब संगठन का नकदी प्रवाह सुनिश्चित नहीं होता है तो व्यवसाय को लचीलापन देता है।

फ्रैंचाइज़िंग विचार दृढ़ और स्थान-विशिष्ट स्थिति प्रदान करता है जो बताता है कि कब और क्यों कुछ संगठन फ्रैंचाइज़िंग की अनुमति देते हैं और अन्य नहीं।

जब नकदी प्रवाह अनिश्चित होता है और व्यवसाय शुरू करने की लागत अधिक होती है, तो फ्रैंचाइज़िंग प्रणाली उद्यमियों को प्रतिस्पर्धा में सुधार करने और बनाए रखने का एक तरीका देती है।

कैसे चुनें कि भारत में कौन सी फ्रैंचाइजी सबसे अच्छी है?

एक कंपनी फ़्रैंचाइजी बनना एक व्यवसाय में भागीदार बनने जैसा है, और आपको इसे ऐसा ही मानना चाहिए। सबसे कम लागत वाली फ्रेंचाइजी में से एक को खोजना आसान है।

भारत में फ़्रैंचाइज़ी व्यवसायों को खोजने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जिन्हें शुरू करने के लिए कम पैसे की आवश्यकता होती है:

किसी कंपनी के साथ फ़्रैंचाइज़ी समझौते पर हस्ताक्षर करने से पहले, अपना शोध करें।

  1. जांच करें और स्थिति के बारे में ध्यान से सोचें
  2. स्पष्ट रूप से बताएं कि आप मूल कंपनी से क्या चाहते हैं।
  3. हमेशा वह नौकरी पाने की कोशिश करें जो आप हमेशा से करना चाहते थे। भाड़े के काम करने की तुलना में जुनून के साथ काम करना आसान होगा।

याद रखें कि आपकी फ्रैंचाइज़िंग कंपनी को आपके व्यवसाय के जीवन भर मौलिक तरीकों से आपकी मदद करनी चाहिए।

अगले 5-10 वर्षों के लिए उसी पैटर्न पर टिके रहें क्योंकि व्यवसाय जल्दी बदलते हैं।

2023 में भारत में 14 सर्वश्रेष्ठ कम निवेश वाली फ्रेंचाइजी व्यवसाय

यहां भारत में कम लागत वाले फ़्रैंचाइज़ी व्यवसायों की सूची दी गई है। 

1. पीएमकेवीवाय

pmkvy

भारत सरकार का कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) चलाता है। सरकारी फ्रेंचाइजी भारत के युवाओं को विभिन्न प्रकार के नौकरी प्रशिक्षण देकर उनके कौशल में सुधार करने में मदद करने के लिए है।

PMKVY से आप एक ट्रेनिंग सेंटर शुरू कर सकते हैं। एक प्रशिक्षण भागीदार (स्मार्ट) बनने के लिए, आपको एक प्रशिक्षण भागीदार (स्मार्ट) बनने के लिए कौशल प्रबंधन और प्रशिक्षण केंद्रों के प्रत्यायन द्वारा निर्धारित मानकों को पूरा करना होगा। यह एक प्रशिक्षण केंद्र के रूप में आपकी प्रगति को भी देखेगा और उस पर नज़र रखेगा।

तीन अलग-अलग क्षेत्रों में प्रशिक्षण के आधार पर सरकार प्रत्येक उम्मीदवार के लिए 30.30, 36.30, या 42.40 पर मूल लागत का भुगतान करती है। आपको 12,000 का वार्षिक आवेदन शुल्क और 8,000 रुपये का वार्षिक निगरानी शुल्क देना होगा।

2. किडजी स्कूल (KidZee School)

किडजी स्कूल

किडजी सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि एशिया की सबसे प्रसिद्ध प्री-स्कूल फ्रैंचाइजी में से एक है। अगर आप टीचिंग करियर में बिजनेस करना चाहते हैं तो आप किडजी स्कूल फ्रेंचाइजी चुन सकते हैं।

किडजी भारत में एक लोकप्रिय प्री-स्कूल फ्रैंचाइजी व्यवसाय अवसर है। 700 शहरों में इसके 1900 से अधिक केंद्र हैं, और उनमें से बहुत सारे हैं।

फ्रेंचाइजी के लिए आपको कम से कम 12 लाख रुपये खर्च करने होंगे और आपके पास 2000 से 3000 वर्ग फुट के बीच स्कूल की जगह होनी चाहिए। किडजी आपके विज्ञापन, नामांकन, आपके बुनियादी ढांचे के काम और लेखांकन का ध्यान रखेगा।

3. कैफे कॉफी डे

ccd

कैफे कॉफी डे कैफे अभी ट्रेंड में हैं। “A lot can happen over coffee” प्रसिद्ध कॉफी शॉप चेन कैफे कॉफी डे का नारा है।

सीसीडी के नेपाल, बांग्लादेश, मिस्र, वियना और चेक गणराज्य में स्टोर हैं। यह 200 शहरों में 1700 से अधिक कॉफी की दुकानें चलाता है।

बिना किसी संदेह के, कॉफी शॉप फ़्रैंचाइज़ी चुनने के लिए कम निवेश के लिए यह सबसे अच्छा विकल्प है। आप लगभग दस लाख के निवेश से CCD की फ्रेंचाइजी शुरू कर सकते हैं।

आपको कम से कम 25 फीट फ्रंटेज और पर्याप्त पार्किंग के साथ 1,000 और 1,500 फीट के बीच की इमारत की भी आवश्यकता होगी।

बदले में, सीसीडी आपको अपनी हाई-टेक कॉफी मशीन देगी, जो कम समय में उत्कृष्ट कॉफी बनाती है। सीसीडी में बिक्री के लिए विभिन्न प्रकार के पेय भी हैं।

4. शू लॉन्ड्री

Shoe Laundry

शू लॉन्ड्री के सात स्थान हैं और सेवा उद्योग में यह एक बहुत ही नया विचार है।

यदि आप 7 लाख रुपये का एक छोटा सा निवेश और 250-400 वर्ग फुट का क्षेत्र बनाते हैं, तो उन्होंने शब्दों को कुछ महीनों का त्वरित लाभ और 100 प्रतिशत आरओआई बना दिया है।

5. जुगनू

jugnoo

जुगनू एक टैक्सी और रिक्शा सेवा है जो तेजी से बढ़ रही है। ऐप के जरिए अब तक करीब 2.9 करोड़ राइड ली जा चुकी हैं।

वे अपना व्यवसाय बढ़ाना चाहते हैं और चाहते हैं कि अधिक से अधिक लोग फ्रेंचाइजी के रूप में उनके साथ जुड़ें। जुगनू सबसे अच्छे व्यवसायों में से एक है जिसे आप कम लागत में शुरू कर सकते हैं।

6. डोमिनोज़

dominos

डोमिनोज़ सबसे लोकप्रिय पिज्जा डिलीवरी सेवाओं में से एक है, और अब पूरे संयुक्त राज्य में इसके 500 से अधिक स्थान हैं।

30 मिनट के भीतर पिज़्ज़ा डिलीवर करने के उनके वादे ने उन्हें भारत में बहुत लोकप्रिय बना दिया है। क्योंकि पिज़्ज़ा इतना प्रसिद्ध है, आप पैसे कमाने के अच्छे अवसर के साथ डोमिनोज़ का फ़्रैंचाइज़ी व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

ट्रेडिशनल स्टोर के लिए आपको 1500 वर्ग फुट की जगह और न्यूनतम 50 लाख के निवेश की आवश्यकता होगी। एक गैर-पारंपरिक स्टोर के लिए आपको केवल लाखों रुपये की आवश्यकता होगी।

उनके साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के बाद, वे आपको दिखाएंगे कि व्यवसाय को अच्छी तरह से कैसे चलाना है और आपको वह प्रशिक्षण देना चाहिए जिसकी आपको आवश्यकता है।

7. Carzspa

carzspa

Carzspa एक पेशेवर कार डिटेलिंग सेंटर है जो उन लोगों को फ्रेंचाइजी का अवसर प्रदान करता है जो उन दुकानों के लिए क्षेत्र प्रदान कर सकते हैं जहां व्यवसाय चल सकता है; आवश्यक सीमा 750 से 1000 वर्ग फुट है जिसमें सामने कम से कम दो वाहनों के लिए पार्किंग और 9 से 12 लाख रुपये का उचित निवेश है।

वे निवेश पर कुल रिटर्न और तेजी से ब्रेक-ईवन पॉइंट का वादा करते हैं।

8. अमूल आइसक्रीम

Amul Ice Cream

अमूल भारत में एक प्रसिद्ध फ्रेंचाइजी ब्रांड है। यह लगभग 75 वर्षों से व्यवसाय में है और अपनी उच्च गुणवत्ता के लिए जाना जाता है।

इसलिए अमूल आइसक्रीम पार्लर खोलना एक अच्छा फ्रैंचाइजी आइडिया हो सकता है। अमूल के भारत में लगभग 1,500 आइसक्रीम की दुकानें हैं।

अमूल आइसक्रीम फ़्रैंचाइज़ी के लिए आपको कम से कम 300 वर्ग फुट एक अच्छे स्थान की आवश्यकता है। जगह को अच्छी तरह से सजाया जाना चाहिए और उसमें एयर कंडीशनिंग होनी चाहिए।

पहला निवेश पांच लाख के अंदर हो सकता है। अमूल फ्रेंचाइजी के मालिक होने की सबसे अच्छी बात यह है कि उत्पाद सीधे आपके पास भेजे गए हैं।

भारत की सबसे लोकप्रिय कम लागत वाली फ्रेंचाइजी में से एक स्टोर है जो अमूल आइसक्रीम बेचता है।

9. पतंजलि

PAtanjali

पतंजलि ने 2006 में कारोबार करना शुरू किया, भारतीयों के बीच एक प्रसिद्ध फ्रेंचाइजी ब्रांड बनकर, इसे एक मूल्यवान कंपनी बना दिया।

पूरे भारत में इसके लगभग 47,000 स्टोर हैं और यह आयुर्वेदिक और हर्बल उपचार, सौंदर्य प्रसाधन, व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों और भोजन पर केंद्रित है।

पतंजलि की लोकप्रियता को देखते हुए फ्रैंचाइजी में निवेश करना आपके लिए एक अच्छा कारोबारी कदम होगा। पतंजलि स्टोर की फ्रेंचाइजी खोलने के लिए आपको कम से कम 500 वर्ग फीट जगह और कम से कम सात लाख की जरूरत होगी।

10.  Himalayan Range

Himalayan Range

हिमालयन रेंज रसोई के लिए असामान्य सामान बनाती है। अब, संगठन दुनिया भर में 11 अलग-अलग ऑनलाइन मार्केटिंग चैनलों में काम करता है और चार महाद्वीपों पर नौ देशों में एक मजबूत वेब उपस्थिति है।

हिमालयन रेंज अपना व्यवसाय ग्राहकों के साथ चलाता है और मानता है कि अरबों खुदरा ग्राहकों के लिए मूल्य और विविधता आवश्यक है।

2020 के बाद जैविक वस्तुओं का बाजार पहले से आठ गुना बड़ा हो गया है। तो, अब इस रचनात्मक सोच के साथ शुरुआत करने का सबसे अच्छा समय है।

11. होमशाइन

homeshine

वे उन लोगों की पेशकश करते हैं जो उनके साथ काम करना चाहते हैं। 8-10 लाख रुपये का निवेश और 100 फीट की जगह।

यह घर की सफाई सेवाओं की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए है। निवेशक 30-35 प्रतिशत के निवेश पर रिटर्न और 15-18 महीनों के ब्रेक इवन पॉइंट की उम्मीद कर सकता है।

12. बीन हियर

Bean Here

बीन हियर इलाहाबाद का एक प्रसिद्ध फ़्रैंचाइज़ी ब्रांड है जिसने अपने काम करने के तरीके और इसकी पेशकश के लिए कई पुरस्कार जीते हैं (बेस्ट थीम्ड कैफे, बेस्ट स्टैंड अलोन कैफे, कुछ नाम हैं)।

बीन हियर एक ऐसा कैफे है जो कई स्वादिष्ट चीजें परोसता है, जैसे बबल आइस्ड टी, वैफल्स और लाइव आइसक्रीम रोल।

बीन हियर फ़्रैंचाइजी को भविष्य के लिए अपने लक्ष्यों तक पहुँचने में मदद करता है और उन्हें अपने व्यवसाय को विकसित करने के बेहतरीन अवसर देता है।

13. The Original Shawarma

the original shawrama

ब्रांड दो तरीकों से चलता है: रेस्तरां की आसान सर्विसिंग और खाने के लिए जगह। दोनों रुपये की राशि की आवश्यकता है। 15 लाख और रु। 24 लाख।

जगह 400 और 650 वर्ग फुट और 750 और 2,000 वर्ग फुट के बीच होनी चाहिए। दोनों मॉडलों के लिए, इसे तोड़ने में एक साल और आठ महीने लगते हैं, और निवेश पर रिटर्न 76% और 156% के बीच है।

14. जियानिस (Giani's)

Giani's

Giani's सबसे पुराना आइसक्रीम ब्रांड है जिसे भारत में बनाया गया है। यह आपको तीन क्षेत्रों में एक आइसक्रीम फ़्रैंचाइज़ी का अवसर भी देता है: “एक कियोस्क, एक छोटा आउटलेट, या एक बड़ा आउटलेट”।

प्रत्येक के लिए जगह की आवश्यकता क्रमशः 150 वर्ग फुट से कम, 150 वर्ग फुट से अधिक और 250 वर्ग फुट से अधिक है।

प्रारूप के आधार पर, लागत रुपये की राशि के बीच है। 10 लाख और रु। 30 लाख।

निष्कर्ष

भारत में कई क्षेत्रों या उद्योगों में कम निवेश वाली फ्रेंचाइजी के अवसर हैं। लेकिन काम करने के लिए एक फ़्रैंचाइज़ी कंपनी चुनना एक बड़ा काम है जिसके लिए बहुत अधिक शोध की आवश्यकता होती है।

निवेश पर रिटर्न (ROI) (रनिंग कॉस्ट) का पता लगाने के लिए हमेशा कैपिटल एक्सपेंडिचर (स्टार्ट-अप कॉस्ट) और रेवेन्यू एक्सपेंडिचर से शुरुआत करें।

कुछ चीजें जो आपके निवेश पर लाभ (आरओआई) को प्रभावित करती हैं, वे हैं कि आप अपने व्यवसाय को कितना पसंद करते हैं, आप प्रति लेनदेन कितना पैसा कमाते हैं, और लोग आपके उत्पादों को कितना चाहते हैं।

एक उद्यमी द्वारा फ्रैंचाइज़ सिस्टम चुनने का मुख्य कारण यह है कि यह उन्हें अधिक पैसा बनाने का एक अच्छा मौका देता है और उन्हें काम पर सीखने का अवसर देता है।

फ्रैंचाइज़िंग मॉडल कंपनी के लिए अन्य तरीकों से विकास करना आसान बनाता है। इस लेख का लक्ष्य सबसे लाभदायक फ़्रैंचाइज़ी चुनने का तरीका दिखाना है।

Total
0
Shares
Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts
best-job-search-websites
Read More

2023 में नौकरी की खोज करने के लिए भारत में 20+ सर्वश्रेष्ठ जॉब सर्च वेबसाइट

क्या आप जॉब की तलाश कर रहे है? अगर हाँ, तो इस आर्टिकल को पढ़े ! यहां पर सबसे बेहतरीन जॉब सर्च वेबसाइट के बारे बताया है जो नौकरी की खोज को आसान बना देंगी !
होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी
Read More

26 लाभदायक होम बिजनेस आइडिया इन हिंदी: घर पर रहकर कमाएं पैसे |

घर पर रहकर कम पैसे से बिजनेस शुरू करने के लिए ये 26 स्माल बिज़नेस आइडियाज फ्रॉम होम आपकी मदद करेंगे। स्मॉल बिज़नेस आइडियाज फ्रॉम होम के इस लेख में जानें आप कोनसे घरेलू बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है।
10 वीं /12 वीं के बाद आईटीआई कोर्स लिस्ट
Read More

आईटीआई कोर्स लिस्ट: 10वीं और 12वीं के बाद सर्वश्रेष्ठ विकल्प

आईटीआई कोर्स आपको एक उच्च गति वाले विकास क्षेत्र में प्रवेश करने का मौका देता है। इस लेख में हम आपको उन कोर्सों के बारे में बताएंगे जो 10वीं और 12वीं के बाद सबसे अच्छे हो सकते हैं।
how to answer how have you been
Read More

आप कैसे हो? (How Have You Been?) का मतलब और सबसे अच्छा जवाब

इस लेख में, "How Have You Been?" सवाल का मतलब समझें और सबसे अच्छा जवाब (reply) देने के विभिन्न तरीकों की खोज करें। अब संवाद में सराहनीय और आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए तैयार हों।