12वीं के बाद वाले होटल मैनेजमेंट कोर्स इनफार्मेशन

इस आर्टिकल में हमने १२ के बाद किये जाने वाले अलग अलग होटल मैनेजमेंट कोर्स इनफार्मेशन को विस्तृत में बताया है !
होटल मैनेजमेंट कोर्स इनफार्मेशन

क्या आप हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री के बारे में जज्बाती हैं और होटल मैनेजमेंट में करियर बनाने की सोच रहे हैं? इस फील्ड में प्रोफेशनल्स की डिमांड बढ़ाने के साथ, 12वीं के बाद सही होटल मैनेजमेंट कोर्स चुनना बहुत जरूरी है।

इस लेख में, हम होटल मैनेजमेंट में अलग-अलग करियर के बारे में बात करेंगे। तो चलिये शुरू करते हैं और होटल मैनेजमेंट की रोमांस दुनिया को खोलिए!

होटल मैनेजमेंट कोर्स इनफार्मेशन

12वीं के बाद वाले होटल मैनेजमेंट कोर्स इनफार्मेशन

1. बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट

अवधी

बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट एक विश्वास 3 साल का अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम है जो स्टूडेंट्स को होटल मैनेजमेंट की डायनामिक दुनिया में एक्सेल करने के लिए जरूरी स्किल्स और नॉलेज देता है।

योग्यता

बीएचएम प्रोग्राम के लिए योग्य होने के लिए, उम्मीदों को एक मान्यता प्राप्त बोर्ड या यूनिवर्सिटी से अपनी 10+2 शिक्षा को सफलतापुर्वक पूरा करना होगा। आम तौर पर 50% का मिनिमम एग्रीगेट स्कोर की जरूरत होती है, जिस्मे इंग्लिश एक अनिवर्य विषय होता है।

प्रवेश प्रक्रिया

बीएचएम कार्यक्रम के लिए प्रवेश प्रक्रिया आम तौर पर प्रवेश परीक्षा या योग्यता आधारित चयन पर आधार होती है। काई प्रसिद्ध संस्थान और विश्वविद्यालय अपने प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं जैसे उम्मेदवारों की योग्यता और प्रासंगिक क्षेत्रों में ज्ञान को आकलन किया जाता है।

कुछ संस्थान एनसीएचएम जेईई (नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन) जैसे राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षाओं में परफॉर्मेंस को भी मानते हैं। विपरीत में, प्रवेश उम्मेदवार की योग्यता परीक्षा में अकादमिक प्रदर्शन को ध्यान में रख कर मेरिट के आधार पर दिया जा सकता है।

2. बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी

बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी (बीएचएमसीटी) प्रोग्राम एक व्यापक पाठ्यक्रम है जो होटल और कैटरिंग मैनेजमेंट फील्ड में व्यावहारिक और सैद्धांतिक ज्ञान का संतुलित मिश्रण प्रस्तुत करता है। ये प्रोग्राम स्टूडेंट्स को हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री के विभिन्न रोल्स में एक्सेल करने के लिए जरूरी स्किल्स और विशेषज्ञता से लाए जाने के लिए डिजाइन किया गया है।

अवधी

बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी प्रोग्राम आमतौर पर चार साल का होता है, जिसके दौरन छात्रों को विस्तृत विषयों की रेंज और प्रैक्टिकल ट्रेनिंग के लिए एक्सपोजर मिलता है।

योग्यता

बीएचएमसीटी कोर्स के लिए योग्य होने के लिए, उम्मीदों को एक मान्यता प्राप्त बोर्ड से उनके कक्षा 12वीं की परीक्षाओं को सफलतापुर्वक पूरा करना होगा।

प्रवेश प्रक्रिया

बीएचएमसीटी प्रोग्राम के लिए प्रवेश प्रक्रिया आम तौर पर मेरिट बेस्ड या एंट्रेंस एग्जाम बेस्ड होती है, जो संस्थान या यूनिवर्सिटी पर निर्भर करती है। क्या कोर्स के लिए आम प्रवेश परीक्षाओं में आईपीयू सीईटी, यूपीएसईई और एमएएच बीएचएमसीटी सीईटी शामिल हैं।

3. हॉस्पिटैलिटी एंड होटल मैनेजमेंट में बी.एससी

अवधी

आतिथ्य और होटल प्रबंधन में बीएससी एक 3 साल की स्नातक डिग्री कार्यक्रम है। क्या दौरा, आप आतिथ्य उद्योग के विभिन्न पहलुओं में व्यापक ज्ञान और व्यावहारिक कौशल हासिल करेंगे।

योग्यता

इस कोर्स के लिए योग्य होने के लिए, आपको अपने 12वीं या समकक्ष परीक्षा को एक मान्यता प्राप्त बोर्ड से पूरा करना होगा। न्यूनतम योग्यता आवश्यक कक्षा 12वीं या 10+2 प्रमाणपत्र होती है।

प्रवेश प्रक्रिया

बीएससी इन हॉस्पिटैलिटी एंड होटल मैनेजमेंट के लिए प्रवेश प्रक्रिया आम तौर पर प्रवेश परीक्षा के बाद काउंसलिंग में होती है। कई संस्थान और विश्वविद्यालय अपने प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं, जैसे उम्मेदवारों को उनके योग्यता और प्रासंगिक विषयों में ज्ञान के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाता है।

एंट्रेंस एग्जाम क्वालिफाई करने के बाद, आपको काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा, जहां आप अपने पसंद का कॉलेज या संस्थान चुन सकते हैं एडमिशन के लिए।

4. होटल मैनेजमेंट में बीए

अवधी

बीए इन होटल मैनेजमेंट प्रोग्राम की अवधि आमतौर पर 3 से 4 साल तक होती है। क्या दौरन, स्टूडेंट्स होटल मैनेजमेंट और एडमिनिस्ट्रेशन में थ्योरेटिकल कॉन्सेप्ट्स और प्रैक्टिकल ट्रेनिंग दोनो का समावेश करने वाली शिक्षा प्राप्त करते हैं।

योग्यता

बीए इन होटल मैनेजमेंट के लिए योग्य होने के लिए, उम्मीदों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अपना 10+2 लेवल की शिक्षा पूरी करनी चाहिए। न्यूनतम कुल अंक की जरूरत संस्थान से संस्थान अलग हो सकती है, लेकिन आम तौर पर ये 50% या उससे अधिक होती है।

इसके अलावा, कुछ संस्थान प्रवेश परीक्षा या साक्षात्कार को भी पात्रता मानदंड के हिस्से के रूप में आचरण कर सकते हैं।

प्रवेश प्रक्रिया

बीए इन होटल मैनेजमेंट के लिए प्रवेश प्रक्रिया आमतौर पर प्रवेश परीक्षा पर आधारित होती है। ये परीक्षा उम्मेदवार की योग्यता, अंग्रेजी भाषा प्रवीणता, सामान्य जागरूकता, और तार्किक तर्क कौशल का आकलन करती हैं।

होटल मैनेजमेंट के लिए कुछ प्रसिद्ध प्रवेश परीक्षाओं में एनसीएचएमसीटी जेईई, आईएचएम जेईई, और यूपीएसईई बीएचएमसीटी शामिल हैं। एंट्रेंस एग्जाम क्वालिफाई करने वाले उम्मेदवार फिर काउंसलिंग और सीट अलॉटमेंट के लिए बुलाए जाते हैं, जो उनके रैंक पर आधार होती हैं।

कोर्स शुल्क

बीए इन होटल मैनेजमेंट का कोर्स शुक्ल इंस्टीट्यूट और मुहैया कराई जाने वाली सुविधाएं पर निर्भर करता है। औसत में, शुक्ल पुरी प्रोग्राम के दौरे INR 1,00,000 से INR 5,00,000 तक रेंज करता है। छात्रवृत्ति और वित्तीय सहायता भी पात्र छात्रों के लिए उत्थान हो सकती है।

5. डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट

अवधी

होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा आमतौर पर एक 3 साल का कोर्स होता है। क्या दौरा, आप होटल उद्योग में सफल करियर के लिए जरूरी व्यापक ज्ञान और व्यावहारिक कौशल प्राप्त करेंगे।

योग्यता

इस कोर्स के लिए योग्य होने के लिए, आपको अपनी 10+2 शिक्षा को एक मान्यता प्राप्त बोर्ड से पूरा करना होगा। अंग्रेजी, गणित और बिजनेस स्टडीज जैसे विषयों में मजबूत बैकग्राउंड होना फायदेमंद हो सकता है।

प्रवेश प्रक्रिया

होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा ऑफर करने वाली क्या संस्थान हैं, और प्रवेश प्रक्रिया अलग-अलग कर सकती है।

कुछ संस्थान प्रवेश परीक्षा करते हैं, जबकी दूसरे योग्यता आधारित प्रवेश पर विचार करती हैं। इस कोर्स के लिए प्रमुख प्रवेश परीक्षाओं में एआईएमए यूजीएटी, एआईएचएमसीटी वाट, बीवीपी सीईटी आदि शामिल हैं।

भारत में सर्वश्रेष्ठ होटल मैनेजमेंट कॉलेज

  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, कैटरिंग एंड न्यूट्रिशन
  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड एप्लाइड न्यूट्रिशन मुंबई
  • वेलकमग्रुप ग्रेजुएट स्कूल ऑफ होटल एडमिनिस्ट्रेशन (WGSHA) मणिपाल
  • अंतर्राष्ट्रीय होटल प्रबंधन संस्थान
  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, जयपुर
  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट
  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड एप्लाइड न्यूट्रिशन
  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, लखनऊ
  • टी. जॉन कॉलेज
  • सीटी इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी जालंधर
  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, औरंगाबाद
  • एनआईपीएस होटल प्रबंधन
  • सुभाष बोस इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कोलकाता
  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड एप्लाइड न्यूट्रिशन
  • होटल प्रबंधन संस्थान
  • राष्ट्रीय पर्यटन और आतिथ्य प्रबंधन संस्थान
  • मेरिट स्विस एशियन स्कूल ऑफ होटल मैनेजमेंट ऊटी
  • एपीजे इंस्टीट्यूट ऑफ हॉस्पिटैलिटी – होटल मैनेजमेंट कॉलेज
  • शीला रहेजा इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट
  • यूईआई ग्लोबल – बेस्ट एचएम कॉलेज

निष्कर्ष:

मुझे उम्मीद है कि यह लेख आपको 12वीं के बाद का उत्थान विभिन्न होटल मैनेजमेंट कोर्स के बारे में कीमती इनसाइट्स कर पाया होगा। एक सोच-समझकर फैसला लें और होटल मैनेजमेंट के रोमांटिक फील्ड में सफल करियर की तरफ बढ़ाएं। आपके सफर के लिए शुभ कामनाएं!

Total
0
Shares
Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts
होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी
Read More

26 लाभदायक होम बिजनेस आइडिया इन हिंदी: घर पर रहकर कमाएं पैसे |

घर पर रहकर कम पैसे से बिजनेस शुरू करने के लिए ये 26 स्माल बिज़नेस आइडियाज फ्रॉम होम आपकी मदद करेंगे। स्मॉल बिज़नेस आइडियाज फ्रॉम होम के इस लेख में जानें आप कोनसे घरेलू बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है।
ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज
Read More

27 ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज

क्या आप घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस करने की सोच रहे हैं? अगर हां, तो आप इस आर्टिकल में दिए गए ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज को जानकर कोई एक डिजिटल बिज़नेस शुरू कर सकते है।
how are you doing ka reply kya hoga
Read More

जानिए हाउ आर यू डूइंग का मतलब और उसका सही जवाब?

इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि हाउ आर यू डूइंग का सही मतलब क्या होता है और उसका सही जवाब क्या होना चाहिए। इसके अलावा, हम आपको हाउ आर यू डूइंग का इस्तेमाल करते समय ध्यान रखने वाली कुछ टिप्स और ट्रिक्स भी बताएंगे।
12 महीने चलने वाला बिजनेस
Read More

12 महीने चलने वाला बिजनेस: सफलता के रास्ते

चाहे आप शुरू करने वाले हों या प्रगतिशील व्यवसायी हों, यहां हैं 12 महीने चलने वाले बिजनेस आइडियास जो आपके कारोबार को नई ऊंचाइयों तक ले जाएंगे।