हाउ डू यू डू का रिप्लाई क्या होगा? जानिए विस्तार से

इस आर्टिकल में जाने हाउ डू यू डू का मतलब क्या है? हाउ डू यू डू को कहा कहा पे उसे कर सकते है? और हाउ डू यू डू का रिप्लाई क्या होगा ?
how do you do ka reply kya hoga

क्या आपने कभी “हाउ डू यू डू?” सुना है और सोचा है कि इसका जवाब क्या होगा? भले ही अब यह आमतौर पर सुनाई नहीं देता है, लेकिन यह फॉर्मल स्थितियों में भी अहमियत रखता है।

“How do you do?” एक विनम्र तरीका है हेलो कहने का और दूसरे व्यक्ति में दिखाए गए रुचि को दिखाने का।

इस लेख में, मैं “हाउ डू यू डू?” वाक्य का अर्थ समझाऊंगा और फॉर्मल और कैज़ुअल तरीकों से जवाब देने के उदाहरण दूंगा। हम यहां सीख कर आप “हाउ डू यू डू?” का जवाब देने में सक्षम होंगे।

चलो शुरू करते हैं!

how do you do ka reply kya hoga

“हाउ डू यू डू” का मतलब क्या होता है?

जब कोई “हाउ डू यू डू” कहता है, तो यह सिर्फ एक तरीका होता है अपनी उपस्थिति को स्वीकार करने और हैलो कहने का। इसे बहुत से संस्कृतियों में एक औपचारिक स्वागत के रूप में उपयोग किया जाता है, खासतौर पर व्यवसाय या किसी नए व्यक्ति से मिलने पर।

“हाउ डू यू डू?” एक विनम्र तरीका है अपना हाथ बढ़ाकर नमस्ते कहने का और दूसरे व्यक्ति के प्रति दिखाएंगे आपकी रुचि के बारे में। इस सवाल का आपका जवाब बाकी बातचीत के लिए एक माहौल तय करने में मदद कर सकता है।

“हाउ डू यू डू?” का इतिहास

“हाउ डू यू डू?” वाक्यांश एक लंबे समय से मौजूद है और इसे अक्सर शिष्टाचारी अभिवादन के रूप में इस्तेमाल किया जाता था। लोग इसे 17वीं सदी की शुरुआत में इस्तेमाल करने लगे थे और यह 19वीं सदी में अधिक लोकप्रिय हुआ।

आजकल आप रोजाना बातचीत में “हाउ डू यू डू?” बहुत कम सुनते हैं, लेकिन यह फॉर्मल स्थितियों या जब आप किसी नए व्यक्ति से मिलते हैं तो भी इस्तेमाल किया जाता है। इस वाक्यांश का इतिहास जानना आपको इसके सांस्कृतिक महत्व और इसके समय के साथ कैसे बदल गया है, समझने में मदद कर सकता है।

यहाँ तक कि यह पहले जैसा ज्यादा इस्तेमाल नहीं होता है, “हाउ डू यू डू?” हमारी भाषा और शिष्टाचार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

“हाउ डू यू डू?” का जवाब कैसे दें?

“हाउ डू यू डू?” का जवाब फॉर्मल तरीके से

“हाउ डू यू डू?” का जवाब देते समय, एक शिष्ट और पेशेवर टोन का उपयोग करना महत्वपूर्ण होता है। निम्नलिखित उदाहरणों में कुछ उचित उत्तरों का उल्लेख है:

“How do you do? I'm [name]. It's a pleasure to meet you.” (हाउ डू यू डू? मैं [नाम] हूँ। आपसे मिलकर खुशी हुई।)

यह उत्तर व्यवसाय या पेशेवर सेटिंग में “हाउ डू यू डू?” का जवाब देने का एक शास्त्रीय और फॉर्मल तरीका है। इससे संवेदनशीलता और समझदारी का प्रदर्शन होता है। समय के लिए उत्तर संक्षेप में रखना भी एक महत्वपूर्ण विवरण है।

“How do you do? I'm doing well, thank you. How about yourself?” (हाउ डू यू डू? मैं ठीक हूँ, धन्यवाद। आप कैसे हैं?)

यह उत्तर एक शिष्ट और पेशेवर या अर्ध-पेशेवर सेटिंग के लिए शालीन और उचित है। उत्तर के टोन को मित्रवत से और पेशेवर रखना महत्वपूर्ण है और दूसरे व्यक्ति के स्वस्थ होने में रुचि दिखाना भी जरूरी है।

“Good morning/afternoon/evening. It's a pleasure to meet you.” (शुभ प्रभात/दोपहर/शाम होते हुए आपसे मिलकर अत्यंत खुशी हुई।)

यह जवाब औपचारिक अवसरों के लिए उपयुक्त होता है जहाँ “हाउ डू यू डू?” अत्यधिक अनौपचारिक हो सकता है। आपको एक सम्मानजनक टोन का उपयोग करना है और दूसरे व्यक्ति से मिलकर खुश होना बताना जरूरी है।

फॉर्मल सेटिंग में अपने जवाब को संक्षिप्त और स्पष्ट रखना ध्यान देने वाली बात है। असलियत से दूर, अनौपचारिक भाषा का उपयोग एवं अपने टोन और शरीर भाषा को ध्यान में रखें। शिष्ट और पेशेवर जवाब आपकी अच्छी छवि बनाने और दूसरों के साथ सकारात्मक संबंध बनाने में मदद करेगा।

Also Read:

“हाउ डू यू डू?” का अनौपचारिक जवाब 

गैर-रस्मीय परिस्थितियों में, आप “हाउ डू यू डू?” के जवाब को एक अधिक ढीले और सामान्य ढंग से दे सकते हैं। नीचे कुछ उदाहरण हैं जिनसे आप एक अनौपचारिक तरीके से जवाब दे सकते हैं:

“Hey, what's up?” (हाय, क्या हाल है?)

यह एक ढीला जवाब है जो दिखाता है कि आप दोस्ताने और संपर्कशील हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि यह जवाब सभी स्थितियों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता।

“Not bad, thanks. How about you?” (ठीक है, धन्यवाद। आप कैसे हो?)

यह जवाब अधिक वार्तालापीय है और आप और दूसरे व्यक्ति के बीच थोड़ी-सी वापसी करने की अनुमति देता है। इसके साथ-साथ, ध्यान रखना आवश्यक है कि जवाब का टोन आपके और दूसरे व्यक्ति के बीच संवाद के स्तर के साथ मेल खाना चाहिए।

“Good to see you” (तुम्हें देखकर अच्छा लगा)

यह एक दोस्ताने तरीका है जिससे आप उस व्यक्ति को संबोधित कर सकते हैं जिसने आपको नमस्कार किया है और इससे यह भी पता चलता है कि आप उनसे खुश हैं।

यदि आप अनौपचारिक परिस्थितियों में “हाउ डू यू डू?” के जवाब देते हैं, तो अपनी टोन को मित्रवत और थोड़ा संवेदनशील रखने का ध्यान रखें। जब आप दूसरे व्यक्ति से मिलते हैं, तो आपका उत्तर उनसे होने वाले संभावित संवाद और आपके संबंध के अनुसार होना चाहिए।

यहां कुछ ऐसे स्थितियां हैं जहाँ “हाउ डू यू डू?” का इस्तेमाल किया जा सकता है:

Job Interviews: जब आप अपने पोटेंशियल नियोक्ता से पहली बार मिलते हैं, तो “हाउ डू यू डू?” उनसे मिलने का एक सभ्य और विनम्र तरीका होता है। एक सकारात्मक टोन के साथ जवाब दें और यह दिखाएं कि आप इस अवसर के बारे में उत्साहित हैं।

नेटवर्किंग इवेंट्स: नेटवर्किंग इवेंट्स पर नए लोगों से मिलते समय, “हाउ डू यू डू?” एक बातचीत शुरू करने का बेहतरीन तरीका हो सकता है। एक मित्रवत टोन के साथ जवाब दें और दूसरे व्यक्ति के साथ समान मूल्यांकन करने की कोशिश करें।

औपचारिक अवसर: शादियों, गाला या अन्य सामाजिक आयोजनों जैसे औपचारिक अवसरों में, “हाउ डू यू डू?” एक उचित और सम्मानपूर्ण अभिवादन है। एक औपचारिक टोन के साथ प्रतिक्रिया दें और दिखाएं कि आप निमंत्रण के लिए आभारी हैं।

अनौपचारिक मुलाकातें: जब दोस्तों या परिचितों से एक अधिक अनौपचारिक स्थान पर मिलते हैं, “हाउ डू यू डू?” एक दोस्ताना अभिवादन के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है। परिस्थिति के संदर्भ से मिलते हुए एक अधिक आरामदायक और अनौपचारिक टोन के साथ प्रतिक्रिया दें।

निष्कर्ष

“How Do You Do?” एक पारंपरिक और औपचारिक अभिवादन है और यह आधुनिक दिनचर्या में भी महत्वपूर्ण है। सही तरीके से प्रतिक्रिया देना आपको सकारात्मक संबंधों को स्थापित करने और उन लोगों पर अंतिम प्रभाव छोड़ने में मदद कर सकता है जिनसे आप मिलते हैं।

चाहे यह औपचारिक हो या अनौपचारिक, एक शिष्ट और व्यावसायिक टोन एक सकारात्मक बातचीत बनाने में बहुत मदद करेगा।

Total
2
Shares
Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts
ऑनलाइन सर्वे साइट्स
Read More

16 ऑनलाइन सर्वे साइट्स: घर बैठे कमाएं अतिरिक्त पैसे।

ऑनलाइन सर्वे साइट्स अब बड़े रूप से लोकप्रिय हो रहे हैं जो विभिन्न क्षेत्रों में लोगों को एक सुविधाजनक तरीके से अतिरिक्त आय प्रदान करने का अवसर देते हैं। यहां हम आपको 16 ऐसी साइट्स के बारे में बताएंगे जो आपको अत्यधिक वेतन प्रदान करती हैं।
10 वीं /12 वीं के बाद आईटीआई कोर्स लिस्ट
Read More

आईटीआई कोर्स लिस्ट: 10वीं और 12वीं के बाद सर्वश्रेष्ठ विकल्प

आईटीआई कोर्स आपको एक उच्च गति वाले विकास क्षेत्र में प्रवेश करने का मौका देता है। इस लेख में हम आपको उन कोर्सों के बारे में बताएंगे जो 10वीं और 12वीं के बाद सबसे अच्छे हो सकते हैं।