YouTube से पैसे कैसे कमाए – स्टेप बाय स्टेप गाइड

यहां हम आपको यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए इसके के सबसे आसान तरीके बताएंगे। चाहे आपने कभी भी YouTube चैनल नहीं बनाया हो, या फिर आप पुराने यूट्यूबर हों, इन तरीकों का इस्तेमाल करके आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते है।
यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

मैं आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके बताने से पहले, कुछ दिलचस्प तथ्य बताना चाहता हु जिससे आपको पता चलेगा की यूट्यूब दुनिया का सबसे लोकप्रिय वीडियो-साझाकरण ऑनलाइन वेबसाइट क्यों है।

क्या आप जानते हैं?

  • औसतन, प्रति मिनट यूट्यूब पर 300 घंटे से अधिक वीडियो अपलोड होते हैं।
  • यूट्यूब के पास एक अरब से अधिक उपयोगकर्ता हैं और हर दिन उन उपयोगकर्ताओं द्वारा एक अरब घंटे का वीडियो देखा जाता है।
  • यूट्यूब को Alexa Internet द्वारा दूसरे सबसे लोकप्रिय साइट के रूप में रैंक किया गया था।
  • 10 में से 6 लोग YouTube और अन्य ऑनलाइन वीडियो प्लेटफॉर्म को लाइव टीवी से अधिक पसंद करते हैं।
  • यूट्यूब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा खोज इंजन (गूगल के बाद) है और इंटरनेट पर तीसरी सबसे ज्यादा देखी जाने वाली साइट है। 

यह बहुत अद्भुत है! यूट्यूब 2007 विज्ञापन स्वीकार करने लगा हैं। यह गूगल के स्वामित्व वाली ऑनलाइन वीडियो प्लेटफ़ॉर्म में से एक है, जिसके कारण विज्ञापनकर्ताओं के लिए यह इतना अच्छा है।

शायद आपको इस बात का पता नहीं होगा कि ये तथ्य भी यूट्यूब को आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए सबसे अच्छा प्लेटफ़ॉर्म बनाते हैं।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

Click Here To Read The Article In English

यूट्यूब से आप कितना पैसा कमा सकते हैं?

एक शब्द में – उत्कृष्ट। उदाहरण के लिए, प्रसिद्ध वॉल स्ट्रीट जर्नल अखबार ने एक बार रिपोर्ट किया था कि प्यूडीपाई जो कि एक लोकप्रिय लेकिन विवादास्पद यूट्यूब चैनल है, सिर्फ 2013 में लगभग 4 मिलियन अमेरिकी डॉलर कमाता था।

चार्ली बिट माई फिंगर, एक साधारण 55 सेकंड का वीडियो हर महीने 1 मिलियन डॉलर से भी अधिक कमा रहा है।

आईबी, निशा मधुलिका, भुवन बाम, टेक्निकल गुरुजी जैसे प्रसिद्ध यूट्यूबर हर महीने करोड़ों रुपये कमा रहे हैं। कई छोटे यूट्यूबर भी यूट्यूब से बहुत सारे पैसे कमा रहे हैं।”

अब सोचिए – क्या यह नहीं बढ़िया होगा अगर आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं; यूट्यूब पर अपने खुद के चैनल की शुरुआत करके, भले ही इस राशि का 1 प्रतिशत।

क्यों … सोचने वाली बात है, ना?

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए?

तो यहां आपके लिए वही Steps हैं जिन्हें आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए अपनाना होगा:

  • अपने यूट्यूब चैनल की शुरुआत करें
  • वीडियो बनाएँ
  • वीडियो अपलोड करें
  • यूट्यूब पार्टनरशिप के लिए आवेदन करें
  • अपने वीडियो को प्रचारित करें
  • अपने वीडियो से पैसे कमाएं

1. अपना यूट्यूब चैनल शुरू करें

  • यह वाकई रॉकेट साइंस नहीं है। 
  • यूट्यूब पर जाएं और अपने जीमेल खाते से साइन अप करें।
  • यूट्यूब लोगो के बगल के बार पर क्लिक करें।
  • अब तक सब ठीक है, अब धीरे से माय चैनल्स (ड्रॉप-डाउन मेनू से) पर क्लिक करें।
  • आपके सामने एक बॉक्स दिखाई देगा जिसमें आपका नाम हाइलाइट होगा और हेडिंग – यूट्यूब पर अपना चैनल सेट करें। इसे चुनें।
  • और अब आखिरी चरण के लिए। अपने चैनल को अपनी व्यक्तिगत जानकारी से अपडेट करें – और आपका चैनल शुरू हो गया ।

2. वीडियो बनाएं:

एक शुरुआती व्यक्ति के लिए, वीडियो बनाने का सबसे आसान (और सस्ता) तरीका आपके स्मार्टफोन या कंप्यूटर वेबकैम के माध्यम से होगा। निष्पक्ष होने के लिए, यह पहले दिनों में एक उत्कृष्ट विकल्प है जब आप अभी तक अपनी दिशा ढूंढ़ रहे हो, यूट्यूब (वीडियोज़) से कुछ भी पैसा नहीं कमा रहे हैं और आपके पास सीमित धन की आपूर्ति है।

हालांकि, एक समय आएगा जब आपको एक अच्छी वेबकैम में निवेश करने की आवश्यकता होगी और जब आपके चैनल से कुछ पैसे आने लगेंगे तब आप एक पेशेवर वीडियोग्राफर को भर्ती कर सकते है।

एक कैमरा के अलावा अपनी वीडियो बनाने के लिए आपको निम्नलिखित चीजें भी चाहिए-

  • ट्राइपॉड
  • अच्छी माइक्रोफ़ोन
  • स्क्रीन रिकॉर्डर
  • वीडियो और ऑडियो एडिटिंग उपकरण

आकर्षक और वायरल वीडियो बनाने के टिप्स!

क्या आप भरोसा कर सकते हैं कि आपकी द्वाराअपलोड की गई वीडियो वायरल हो जाएगी? नहीं, इसलिए कि यहाँ कोई भी तरीका नहीं है जो आपके वीडियोस को वायरल करने में मदद करे।

लेकिन आप यह कर सकते हैं कि आप इन “वायरल यूट्यूब वीडियो बनाने के टिप्स” में से कुछ का पालन करके खुद को अच्छी उम्मीद दे सकते हैं!

टिप नंबर 1: बेतुकी प्रमोशन में हिस्सा ना लें

उत्पाद या सेवा की विशेषताओं, मूल्य और लाभों पर ज्यादा ध्यान देना सख्त मना है। ब्रांड जागरूकता बनाना आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए और सीधे बिक्री पर कूदना नहीं।

टिप नंबर 2: कहानी सुनाने की कोशिश करें

क्या कभी सोचा है कि टेलीविजन पर सबसे लोकप्रिय विज्ञापनों में से अधिकतर उत्पाद के आस-पास एक कहानी बुनने की कोशिश क्यों की जाती है? इसलिए कि हमारा संवेदनात्मक कोर्टेक्स, जिसे कहा जाता है कि जब हम किसी कहानी को सुनते हैं तो वह जलता है। यह लोगों को ब्रांड से जोड़ने में मदद करता है।

टिप नंबर 3: कुछ भावनाएं जगाएं

जैसे खुशी, उदासी, प्रेरित या अचंभित क्योंकि भावनाओं में लोगों को अंत तक जोड़े रखने की क्षमता होती है। यदि आप इसे करने में सक्षम होते हैं, तो लोग आकर्षित होंगे और इसे देखने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ेगी।

टिप नंबर 4: अनपेक्षित कार्य करें

एक वायरल वीडियो का मकसद यह होता है कि लोग उसके बारे में बात करें, इसलिए कभी-कभी अपनी  सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलने से हिचकिचाएं नहीं। प्रतिक्रिया हमेशा सकारात्मक नहीं होगी लेकिन जब तक आप इसे बहुत सारे प्राप्त कर रहे हैं – आप सही कर रहे हैं।  

3. अपने यूट्यूब चैनल में वीडियो अपलोड करें

यह काफी सरल है। सिर्फ यूट्यूब पर लॉग इन करें और पृष्ठ के ऊपरी दाहिने कोने पर अपलोड बटन पर क्लिक करें जो आपको सीधे अपलोड पेज पर ले जाएगा।

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने से पहले गोपनीयता स्तर सेट करना न भूलें। आप निम्नलिखित में से चुन सकते हैं:

  • सार्वजनिक – कोई भी आपका वीडियो देख सकता है।
  • अनलिस्टेड  – केवल वे लोग वीडियो देख पाएंगे जिनके पास आपके वीडियो का लिंक होगा।
  • निजी – यह आप और उन उपयोगकर्ताओं द्वारा देखा जा सकता है, जिन्हें आपने वीडियो देखने के लिए चुना होगा।
  • अनुसूचित (Scheduled) – इसे केवल आपके द्वारा निर्धारित निश्चित दिनांक और समय पर देखा जा सकता है।

जैसे ही आप अपने गोपनीयता स्तर का चयन कर लेते हैं, अपलोड करने के लिए बटन पर फिर से क्लिक करें और अपलोड करना चाहते हैं वीडियो का चयन करें।

वैकल्पिक रूप से आप फ़ाइल को सीधे ड्रैग और ड्रॉप कर सकते हैं। आप दिए गए स्टेटस बार पर अपलोड किए जा रहे वीडियो को ट्रैक कर सकते हैं।

अपलोड के बाद वीडियो को प्रोसेस करना है – जिसे स्टेटस बार में भी देखा जा सकता है।

उपयोगी टिप: HD वीडियो (1920 x 1080 या 1280 x 720) दर्शकों को बहुत पेशेवर संदेश पहुंचाते हैं और इसलिए यूट्यूब पर अपलोड करने के लिए सबसे अधिक उपयुक्त होते हैं।

शीर्षक, टैग और विवरण लिखने के टिप्स:

वीडियो का शीर्षक वीडियो के विषय से संबंधित और आकर्षक होना चाहिए जिनकी तलाश करने वाले दर्शकों के लिए संभवतः सबसे महत्वपूर्ण होता है। इसके अलावा, शीर्षक खोज परिणाम पृष्ठ पर रैंकिंग के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण होता है।

अस्पष्ट और गंभीर शीर्षक बहुत ही कम लोकप्रियता हासिल करते हैं और उनका वास्तविक उद्देश्य नकारात्मक हो जाता है। 

टैग और विवरण आपके वीडियो के लिए महत्वपूर्ण अंग हैं। एक कीवर्ड और संबंधित विवरण के समावेश से सुनिश्चित होता है कि आपके वीडियो को गूगल के खोज परिणामों में अच्छा स्थान मिले।

इसके बाद आप चैनल के सेटिंग्स में पर जा कर सेटिंग, ऑडियो, एनोटेशन, बंद कैप्शन और एन्हांसमेंट को देख सकते हैं।

आप वीडियो एनालिटिक्स भी देख सकते हैं या चैनल वीडियो मैनेजर तक पहुंच सकते हैं। अपने अलग-अलग यूआरएल के साथ, आपका वीडियो अब उन दर्शकों के लिए तैयार है जो इसे देख सकते हैं और उसे लाइक, कमेंट और/या शेयर कर सकते हैं।

4. यूट्यूब पार्टनरशिप प्रोग्राम के लिए आवेदन करें

यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम (YPP) वीडियो निर्माताओं को उनके चैनल पर पोस्ट किए गए उनके कंटेंट से पैसे कमाने की सुविधा देता है।

इसका साधारणतया मतलब उनकी कंटेंट पर देखी जाने वाली विज्ञापनों और यूट्यूब प्रीमियम सब्सक्राइबर्स से पैसे कमाए जाने के लिए होता है।

आप सीधे अपने इंडिविजुअल अकाउंट में क्रिएटर स्टूडियो से यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकते हैं। 16 जनवरी, 2018 को, गूगल ने अपने यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के लिए नए पात्रता मापदंड घोषित किए।

जब चैनल पिछले 12 महीनों में 4,000 घंटे देखा गया हो और कम से कम 1,000 सब्सक्राइबर हो, तो आप इस प्रोग्राम में शामिल हो सकते है।

आवेदन कैसे करें:

इसके दो संभावित केसेस हैं।

पहला मामला उन चैनलों के लिए होता है जो पहले से ही YPP में हैं, जिस मामले में जब चैनल नए नियमों के तहत योग्य होता है, तब चैनल स्वचालित रूप से पुनर्मूल्यांकित हो जाएगा।

चैनल मालिकों को अपने स्टूडियो / चैनल / मोनेटाइजेशन में अपनी मोनेटाइजेशन स्थिति की जांच करने का विकल्प भी होता है।

जिन चैनलों को अभी तक YPP में प्रवेश नहीं मिला है, उन्हें अपने क्रिएटर स्टूडियो अकाउंट में उल्लिखित चार चरणों को समझना चाहिए। एक बार चैनल योग्यता मानदंडों को पूरा करता है, तब इसे समीक्षा करने के लिए समीक्षा की जाएगी।

5. अपने यूट्यूब वीडियो को प्रमोट करें

अब तक सब ठीक है। अब यहां थोड़ा सा कठिन हिस्सा है। दर्शकों को आकर्षित करने के लिए आपके वीडियो में वह बात होना चाहिए, जो “बच्चों का खेल” नहीं है। इसके लिए आपको एक अलग से प्रमोशनल रणनीति और बहुत सारी मेहनत की जरूरत होती है।

प्रारंभ में, आपको सुनिश्चित करना होगा कि आपका वीडियो नवीनतम एसईओ पैरामीटर्स के आधार पर पूरी तरह से अनुकूलित है।

अपने लैंडिंग पेज पर वीडियो अपलोड करने से पहले, मेटा-विवरण और यूआरएल में पर्याप्त कीवर्ड का उपयोग सुनिश्चित करें।

जब आपका वीडियो तैयार हो जाए, तो आप अब अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर इसे शेयर करने के लिए तैयार हैं ताकि आप अपने दर्शकों को आकर्षित कर सकें। 

आप हैशटैग जैसे उपकरण भी उपयोग कर सकते हैं, प्री-रोल विज्ञापन (जो यूट्यूब पर उपलब्ध हैं) का भुगतान कर सकते हैं और सर्वोत्तम समय पर पोस्ट करके पहुँच को अधिकतम कर सकते हैं।

आप सोशल मीडिया प्रभावकारियों, फोरम और ब्लॉगरों द्वारा प्रदान की गई पहुंच का भी लाभ उठा सकते हैं जिससे अधिक लोगों तक पहुंच मिल सकती है और एक विस्तृत संख्या में दर्शक प्राप्त किये जा सकता है।

भारत से शीर्ष यूट्यूबर्स:

यूट्यूब स्टारडम भारत में तुलनात्मक रूप से एक नया चलन है। चाहे वह शेफ हों, डॉक्टर हों, संगीतकार हों या कॉमेडियन हों – आपको इन सभी को यूट्यूब पर देखेंगे। और इनमे दो चीजें सामान हैं।

वे सभी भारतीय हैं और मिलेनियल जनरेशन के बीच में बोहोत प्रसिद्ध हैं।

स्टटिस्टिका के अनुसार, लगभग 460 मिलियन इंटरनेट उपयोगकर्ता के साथ, भारत चीन के बाद दूसरे स्थान पर सबसे बड़ा ऑनलाइन बाजार है।

कुछ सबसे प्रख्यात यूट्यूबर हैं:

तनमय भट: वास्तव में उन सभी लोगों के लिए एक वास्तविक प्रेरक जो वाकई यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं और इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं – ऑल इंडिया बकचोद (AIB) के सह-संस्थापक और भारत के सबसे बड़े यूट्यूब स्टार। अपनी बड़ी शरीर आकृति और नकली मुस्कुराहट के लिए जाने जाते हैं, भट अमिताभ बच्चन और किंग खान जैसे विशाल सितारों के साथ 2016 फोर्ब्स सूची में शामिल हुए।

सहिल खट्टर: चंडीगढ़ के शीर्ष आरजे जिन्होंने अपने कार्यक्रम – लव गुरु से 17 साल की उम्र में सफलता प्राप्त की। प्रसिद्ध यूट्यूब चैनल – बीइंग इंडियन के चेहरे अब अपनी शो की लोकप्रियता के वजह से एक परिचित चेहरा बन चुके हैं।

निशा मधुलिका: दिल्ली की एक घरेलू महिला हैं जो अब भारत में एक घरेलू नाम बन गई हैं। उनके यूट्यूब चैनल पर फेमस भारतीय व्यंजनों की रेसिपी शेयर की जाती है। 

भुवन बाम: जिन्होंने जून 2015 में यूट्यूब पर अपने डेब्यू के बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा। 18 साल से ऊपर की उम्र के लोगों से बना उनके दर्शको का समूह उन्हें आज भारत का सबसे बड़ा यूट्यूब स्टारों बनता हैं।

श्रुति आनंद: जिन्होंने 2011 में मजाक के तौर पर अपने खुद के – कैसे करें – वीडियो शुरू किए थे। उनके पति के साथ 2013 में भारत लौटने के बाद भी वीडियो अपलोड जारी रहा, और उनकी लोकप्रियता बढ़ती रही। वर्तमान में, आनंद के पास उनकी टीम के पांच सदस्य हैं, जिसमें उनके पति भी शामिल हैं, जिन्होंने अपनी पूर्णकालिक नौकरी छोड़कर उनकी टीम में शामिल हो गए हैं।

6. यूट्यूब से पैसे कमाना शुरू करें?

कई सफलता की कहानियों के बावजूद, एक सामान्य यूट्यूबर के लिए यूट्यूब मोनेटाइजेशन और उससे  पैसे कमाने के अवसर के संबंध में संदेह बना रहता है। कई लोग उलझन में दिखाई देते हैं –

यूट्यूबर कितना पैसा कमाते हैं? और…. हर यूट्यूब व्यू पर यूट्यूब कितना पैसा देता है?

अगर आप किसी व्यवसाय में प्रवेश करने का तय कर रहे है तो उसके असली कमाई की जानकारी के बिना वो व्यवसाय शुरू करने का कोई फायदा नहीं है। ऐसा कहते है की ऐसा कोई भी कैलकुलेटर नहीं है जो आपको बता सके की आप यूट्यूब से कितना पैसा कमा सकते है।

बेस्ट केस में, आप सिर्फ अनुमान लगाने की कोशिश कर सकते हैं कि आपको यूट्यूब कितना पैसा देगा अगर आप यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम (YPP) के माध्यम से 1 मिलियन व्यूज़ प्राप्त करते हैं।

इसलिए, निम्न दिए गए जानकारी को ध्यान से पढ़ें…

कुछ अनुमानों के अनुसार, एक प्रो-यूट्यूबर यूट्यूब से दर्शकों की संख्या के आधार पर औसतन USD 3-10 प्रति 100 व्यूज कमा सकता है – जहाँ CPC और CPI विज्ञापन दोनों शामिल हैं।

इस प्रकार, 10 लाख व्यूज के लिए, यूट्यूब से कुल आय USD 3,000-10,000 होगी।

अपने यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने का सबसे आसान और सबसे लोकप्रिय तरीका है अपने यूट्यूब खाते के लिए मोनेटाइजेशन विकल्प पर क्लिक करना और अपने चैनल को अपने गूगल अद्सेंसे खाते से लिंक करना।

इसे करने से आपको वीडियो से उत्पन्न होने वाले विज्ञापन के 55% तक की आय कमाने का मौका मिलता है। स्वाभाविक रूप से, यूट्यूब अन्य 45% रखता है। इसलिए औसतन, आप अपने वीडियो के 1,000 दृश्यों पर USD 1-2 के बीच कमा सकते हैं।

यूट्यूब से आपकी कमाई आपके वीडियो कंटेंट की गुणवत्ता और उसे सफलतापूर्वक मार्केट करने की आपकी क्षमता पर निर्भर करती है। जैसा कि हमने पहले भी बताया है कि बिजनेस इंसाइडर के अनुसार टॉप यूट्यूबर जैसे प्यूडीपाई की यूट्यूब वीडियो से लगभग USD 4mn की नेट इनकम होती है, जबकि दूसरों जैसे मिशेल चान यूट्यूब से पैसे कमाते हैं, जो लगभग USD 100k+ होता है।

यूट्यूब से पैसे कमाने के अन्य तरीके

भाग्यशाली रूप से, यूट्यूब की कमाई क्षमता सिर्फ सीपीएम (Cost Per Thousand Impression) से ही सीमित नहीं है।

वास्तव में, यूट्यूब से पैसे कमाने के 5 सिद्ध तरीके हैं; जिनसे आप विज्ञापनों से कमाई के अलावा एक उचित मात्रा की अतिरिक्त आय कमा सकते हैं।

1. एफिलिएट मार्केटिंग:

बड़े मार्केटिंग एजेंसियां एक पूर्व मौजूदा फैन बेस वाले यूट्यूब चैनलों को अच्छी धनराशि देने के लिए तत्पर होते हैं। इसे अपने वीडियो विवरण में उनके उत्पादों में से एक को लिंक करके किया जा सकता है।

प्रत्येक रूपांतरण के लिए, जो आपको पैदा करता है, आपको एक अच्छा कटौती मिलता है, जो आमतौर पर INR 100 से 1,000 तक होता है। इस प्रकार, एफिलिएट मार्केटिंग यूट्यूब से पैसे कमाने के सबसे आसान और बेहतरीन तरीकों में से एक है।

2. सीधी प्रमोशन

इस मामले में, विज्ञापन कंपनी आपके चैनल के साथ भागीदारी शुरू करने के लिए आपको एक निश्चित फीस देती है।

आपको उनके उत्पादों का विवरण दिखाना होगा (अपने वीडियो में), जिसके बदले में वे एक निश्चित राशि देते हैं, जो आपके चैनल की पहुंच पर निर्भर करती है और INR 5,000 से ऊपर भी भिन्न हो सकती है।

3. सशुल्क वीडियो

यूट्यूब से अच्छी रकम कमाने का एक बेहतरीन तरीका है, जहां आप अपने दर्शकों के साथ मूल्यवान जानकारी साझा करते हुए, वीडियो खुद में एक मूल्य टैग लगाकर पैसे कमा सकते हैं। इस तरीके से आप हर वीडियो से जो बेचते हैं, उससे कमाई हुई सभी रकम आपके पास रहती है।

4. वीडियो लाइसेंसिंग

क्या आपके पास एक ऐसा वीडियो है जो अभी हाल ही में वायरल हुआ है? अब यूट्यूब से इस वीडियो से पैसे कमा सकते हैं इसे अन्य कंपनियों को लाइसेंस देकर। प्रमुख मीडिया कंपनियां हमेशा वायरल या ट्रेंडिंग वीडियो की तलाश में होती हैं जिन्हें वे अपने विभिन्न मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपयोग कर सकती हैं।

5. क्राउडसोर्सिंग

विकिपीडिया जैसी कई वेबसाइटें हैं, जो मुफ्त में जानकारी साझा करती हैं। लेकिन वे अपनी साइट को संचालित रखने के लिए धन की जरूरत होती है। यह दर्शकों द्वारा दान के रूप में उत्पन्न किया जाता है।

आप भी फंड जुटाने के लिए एक ऐसी ही कर सकते हैं। इसका पिछले कुछ समय से लाभदायक होने का अनुभव हो चुका है और यह यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए एक प्रभावी तरीका है।

निष्कर्ष:

तो यहां आपके सामने पूरा स्टेप-बाई-स्टेप गाइड है जो यूट्यूब से पैसे कमाने की प्रक्रिया को शुरू से लेकर अपने वीडियो को मोनेटाइज करने तक की जानकारी देता है।

लेकिन ध्यान रखें, किसी भी व्यवसाय में धन कमाना पहले दिन से शुरू नहींहोता है। लेकिन समय और एक प्रभावी मार्केटिंग रणनीति के साथ, आप जल्दी पैसे कमाना शुरू कर सकते है।

Total
0
Shares
Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts
Best Offline and Online Part Time Jobs
Read More

60+ सबसे अच्छे पार्ट टाइम जॉब्स: ऑनलाइन और ऑफ़लाइन

क्या आप कॉलेज स्टूडेंट हैं जो पार्ट टाइम जॉब के विकल्पों की तलाश में हैं? या क्या आप घर बैठे काम करना चाहते हैं या ऑनलाइन काम पसंद करते हैं? यहाँ 60+ शानदार पार्ट टाइम जॉब विकल्प हैं।
Easy-Best-Out-Of-Waste-Ideas-For-Kids-2023
Read More

30 बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट आइडियाज: पुरानी चीजों से नई चीजें बनाए

यह लेख बच्चों के लिए 30 आसान बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट आइडियाज पर आधारित है। इस लेख में हम बच्चों के लिए वेस्ट मटेरियल से बनी बेस्ट क्राफ्ट्स की 30 आसान आउट ऑफ वेस्ट आइडियाज साझा करेंगे।
How To Make A Time Table For Study At Home In 2023
Read More

घर पर पढ़ने के लिए स्टूडेंट टाइम टेबल कैसे बनाएं?

घर पर पढ़ने के लिए सही समय सारणी बनाना बेहद जरूरी होता है। इस आर्टिकल में, हम आपको टॉपर बनने के लिए सही स्टूडेंट टाइम टेबल बनाने के टिप्स देंगे। जल्दी से जानें पढ़ाई के लिए टाइम टेबल कैसे बनाएं।